आखिरकार पाकिस्तान ने मान ही लिया कि आतंकी पाकिस्तान से आए थे
आखिरकार पाकिस्तान ने मान ही लिया कि आतंकी पाकिस्तान से आए थे
Share:

नई दिल्ली : पठावनकोट आतंकी हमले की जांच के लिए आए पाकिस्तानी जांच दल की पांच सदस्यीय टीम ने आखिरकार मान ही लिया कि आतंकी पाकिस्तान की जमीं से ही बारत में आए थे। इससे भारत को पहली कामयाबी मिल गई है। भारत ने सबूतों के साथ-साथ जांच दल को फोन कॉल के रिकॉर्ड भी सौंपे है।

गुरुवार को जेआईटी टीम ने सारे गवाहों से पूछताछ पूरी कर ली। उन्हें कुछ और सबूत भी दिए गए, जिसमें मारे गए चारों आतंकियों के डीएनए टेस्ट की रिपोर्ट है। एनआईए ने बताया कि पाकिस्तानी आतंकवाद निरोधक विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक मोहम्मद ताहिर राय की अगुवाई में जांट दल ने गवाहों के बयान दर्ज किए है।

जेआईटी ने एनआईए के साथ पाक में दर्ज की गई एफआईआर की प्रति भी साझा की। एनआईए ने उन खबरों का भी खंडन किया है, जिसमें कहा जा रहा था कि जआईटी को जैश सरगना मसूद अजहर के खिलाफ दिए गए सबूत कमजोर लग रहे है। गुरुवार को कुल 16 गवाहों के बयान दर्ज किए गए, जिनमें गुरदासपुर के एसपी सलविंदर सिंह व उनके दोस्त भी शामिल थे।

आगे अब जेआईटी भारत द्वारा दिए गए डीएनए के सैंपल का मिलान उनके परिवार वालों के साथ करेगी। एनआईए के महानिदेशक शरद कुमार ने कहा कि वार्ता अंतिम स्तर पर है। उम्मीद है कि शुक्रवार दोपहर बाद तक सबकुछ पूरा हो जाएगा।

तीनों लोगों के बयान दर्ज करने के अलावा जेआईटी ने एक दरगाह की देखभाल करने वाले शख्स से भी बातचीत की। इसी दरगाह से सिंह का अपहरण हुआ था। पुलिसकर्मियों और आतंकियों द्वारा छोड़ दिए गए वाहन को देखने वाले लोगों से भी बात की गई। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों के बयान भी दर्ज किए गए।

खबरों के अनुसार, एनआईए ने जेआईटी को 300 सवालों की सूची सौंपी है। जिसमें मसूद और उसके भाई रउफ और हमले के दौरान मारे गए आतंकी नासिर की मां खय्याम बाबर के वॉयस सैंपल की मांग की गई है। हमले के दौरान नासिर ने बाबर से बात की थी।

एनआईए ने अजहर और रउफ को पेश कराने की मांग की और जेआईटी से कहा कि जब तक भारत का अनुरोध इस्लामाबाद में अधिकारियों के पास लंबित है, तब तक वह चाहेगी कि पाकिस्तानी जेआईटी पठानकोट एयरबेस पर हमले में उनकी भूमिका के बारे में उनसे सवाल पूछे और उनके बयान भारतीय एजेंसी को सौंप दिए जाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -