कारगिल  दिवस पर पीएम ने कहा देश को  जवानों पर गर्व
कारगिल दिवस पर पीएम ने कहा देश को जवानों पर गर्व
Share:

नई दिल्ली : 18 साल पहले पाकिस्तानी घुसपैठ की जंग में उत्तर भारतीय फ़ौज द्वारा करारी शिकस्त देकर तिरंगा फहराए जाने की याद में मनाए जाने वाले कारगिल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को सलाम कर पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि हमारे देश की रक्षा और गर्व के लिए जवानों ने लड़ाई लड़ी, हमें जवानों पर गर्व है.

उल्लेखनीय है कि कारगिल दिवस के अवसर पर दिल्ली में इंडिया गेट पर रक्षा मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में सेना के तीनों अंगो के प्रमुख ने कारगिल जंग में शहीद हुए बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि दी. कारगिल के द्रास में सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबू के साथ शहीद हुए जवानों के परिवार वालों ने भी शहीद हुए सेना के जवानो को अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

गौरतलब है कि 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भारतीय भूमि से बाहर कर दिया था.इसलिए हर साल वीर सैनिकों की कुर्बानी और हमारी जीत को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

'ऑपरेशन विजय' नाम के इस मिशन में 530 भारतीय वीर सपूतों ने अपने प्राणों का बलिदान किया था. बता दें कि यह युद्ध करीब दो माह चला था.तत्कालीन वाजपेयी सरकार के समय हुए इस युद्ध में भारतीय थलसेना और वायुसेना ने 'लाइन ऑफ कंट्रोल' पार न करने के आदेश दिए थे इसके बावजूद साहसी जवानों ने अपनी मातृभूमि में घुसे आक्रमणकारियों पर विजय पाई थी.

यह भी देखें

कारगिल युद्ध में बाल-बाल बचे थे शरीफ और मुशर्रफ

UN सम्मेलन में नहीं जायेंगे पीएम मोदी - सूत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -