नेल पोलिश पहुंचा सकती है आपकी त्वचा को नुकसान
नेल पोलिश पहुंचा सकती है आपकी त्वचा को नुकसान
Share:

क्या आप जानते हैं कि इन कॉस्मेटिक के लगातार संपंर्क में आने से त्वचा पर कई तरह के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. कई शोधों के मुताबिक इनके ज्यादा इस्तेमाल से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने का भी खतरा होता है.

आइए जानें ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बारे में जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

1-ज्यादातर महिला होठों को खूबसूरत बनाने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं. लिपस्टिक में मौजूद रसायन आपके होठों को काला बनाने के साथ ही इसकी नमी चुरा लेते हैं. इसकी जगह अगर आप लिप बाम अपनाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा. लाल लिपस्टिक में रंग ज्यादा गाढ़ा करने के लिए लीड की ज्यादा मात्रा भी मिला दी जाती है जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं.

2-त्वचा में नमी बनाए रखने वाले मॉश्चरराइजर में ऐसे रसायन मिले होते हैं जो त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन लेते हैं. अधिकतर मॉश्चरराइजर में डिटर्जेंट जैसे कई केमिकल मिले होते है जो आपकी त्वचा को काफी नुकसाच पहुंचाने के लिए पर्याप्त होते हैं.

3-काजल का ज्यादा प्रयोग आंखों से संबंधित कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. काजल में मौजूद रसायन का आंखों से संपंर्क होने पर आंखों में जलन, खुजली या पानी आने की समस्या हो सकती है.

4-कभी अपने नाखूनों पर हमेशा नेलपॉलिश ना लगाएं. इससे नाखूनों की प्राकृतिक चमक खो जाती है. डार्क रंग की नेलपॉलिश आपके नाखूनों पर धब्बे छोड़ सकती है और उनमें पीलापन ला सकती है. 

कैसे करे अपनी कंघी की सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -