पेड़ के नीचे बना स्कूल, आज 500 गरीब बच्चो का भविष्य बना रहा है
पेड़ के नीचे बना स्कूल, आज 500 गरीब बच्चो का भविष्य बना रहा है
Share:

नॉएडा: उत्तरप्रदेश के नॉएडा सेक्टर 29 स्थित नई दिशा फ्री फाउंडेशन सोसायटी गरीब बच्चो को फ्री में पढ़ाने का ज़िम्मा उठा रही है. लेकिन यह स्कूल सिर्फ पांचवी तक है जिसमे लगभग 500 बच्चे पढ़ रहे है, इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे वह है, जिनके अभिभावक पढ़ाई का खर्चा उठाने में असमर्थ है, या पेशे से रिक्शाचालक, सब्जी बेचने वाले और गार्ड इत्यादि है, इस स्कूल को NIOS से मान्यता प्राप्त है.

इस स्कूल में बच्चो को फ्री-शिक्षा के साथ-साथ कंप्यूटर क्लास और सिलाई प्रशिक्षण का भी ज्ञान दिया जाता है. स्कूल के संस्थापक सदस्य योगेंद्र यादव ने मीडिया को बताया कि इस स्कूल की स्थापना 1992 में हुई थी और एक पेड़ के नीचे विद्यर्थिया को शिक्षा दी जाती थी, उसके बा उन्होंने बताया कि 25 साल से वो लोग इस स्कूल के माध्यम से हजारों बच्चों को शिक्षा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बना रहे है.

आगे यादव ने कहा कि स्कूल में करीब 500 बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ मुफ्त किताबें और ड्रेस भी दी जाती हैं, साथ ही स्कूल में स्पोर्ट्स एक्टिविटिज भी कराई जाती है, स्कूल में 20 टीचर्स हैं. जो कोई विधार्थी 5 वी में 60 प्रतिशत से ज़्यादा अंक लेकर आता, उस विधार्थी की आधी फीस भी यह स्कूल भरता है. यादव ने बताया कि इस स्कूल को इस साल एनआईओएस द्वारा बेस्ट स्कूल ऑफ दी ईयर का खिताब दिया गया है, स्कूल के बच्चों के प्रदर्शन के आधार पर ये अवार्ड मिला है.

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्न

आज़ादी के दूसरे दिन बना यह इतिहास

इंटेलिजेंस ब्यूरो के 1430 पदों पर भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -