NEET 2017: 7 मई को होगा एग्जाम ,एग्जाम के लिए क्या होंगे रूल ?
NEET 2017: 7 मई को होगा एग्जाम ,एग्जाम के लिए क्या होंगे रूल ?
Share:

नई दिल्‍ली- जैसा की आप जानते ही है की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश नीट 2017 परीक्षा 7 मई 2017 को देश के 103 केंद्रों पर आयोजित कराई जाएगी,सीबीएसई ने इस परीक्षा के आयोजन के कुछ नियम -निर्देश बनाए है. जिनका अनुसरण सभी  स्‍टूडेंट्स को करना होगा.

समस्त स्टूडेंट एडमिट कार्ड और फोटो अवश्य रूप से ले जाएं-
जारी किए गए नियम में बताया गया है की स्टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड, के साथ ही साथ पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर जाना अनिवार्य है.

ड्रेस कोड को लेकर भी नियम -
बताया जा रहा है की नीट की परीक्षा के लिए सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा कई सख्त नियम बनाए गए हैं. परीक्षा में गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है. सीबीएसई के नियम के अनुसार जो भी स्‍टूडेंट इनका पालन नहीं करेंगे उन्‍हें एग्‍जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी.

कुछ ऐसे कारणों की वजह से नहीं मिल सकता प्रवेश -
नीट के एग्‍जाम सेंटर पर बुर्का, ताबीज, ब्रेसलेट और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक है. इसके अलावा स्‍टेडेंट अगर पर्स, एटीएम कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्में, हेयर क्लिप, रबर बैंड, चूड़ी आदि कुछ भी लेकर परीक्षा हॉल में एंट्री की कोशिश करते हैं तो उन्‍हें रोक दिया जाएगा.


एग्‍जाम हॉल में ले जा सकते हैं ये चीजें-
नीट के एग्‍जाम सेंटर पर कुछ चीजे ले जाने की छूट दी गई है. इसमें महिलाओं के लिए मंगल सूत्र भी शामिल है. यानि शादीशुदा महिलाएं अगर एग्‍जाम सेंटर पर मंगलसूत्र पहनकर जाती हैं तो उन्‍हें नहीं रोका जाएगा. स्‍टूडेंट हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्‍जाम देने जा सकते हैं.

नीट के लिए तैयार कराया है खास पेन
स्‍टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर पेन ले जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एग्‍जाम हॉल में बोर्ड द्वारा दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि नीट एग्‍जाम के लिए सीबीएसई ने एक खास तरह का पेन तैयार करवाया है, जो बाजार में नहीं मिलेगा. स्‍टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही यह पेन दिया जाएगा.

करियर की राह पर एक बेहतर संस्थान-जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

11 साल की उम्र में 12वीं की परीक्षा पास कर अब बनना चाहता है डॉक्टर

CBSE का प्रस्ताव-‘नेट’ परीक्षा अब साल में एक ही बार ली जाए

NEET 2017: परीक्षा तारीख को आगे बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -