इंडिया पहला T20 तो हारी लेकिन इस  मैच में लगी कीर्तिमानों की झड़ी
इंडिया पहला T20 तो हारी लेकिन इस मैच में लगी कीर्तिमानों की झड़ी
Share:

अमेरिका की सरजमी पर पहली बार खेले गए अंतराष्ट्रीय इंडिया और वेस्टइंडीज वेस्टइंडीज के टी-20 सीरीज के पहले मैच में रिकार्डो की बारिश हुई। यह इस मैच में कुल सबसे ज्यादा रन और मैच तथा एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के कीर्तिमान बने। जहां एक तरफ मैच में चौको और छक्कों की बारिश हुई वही मैच का रोमांच भी चरम पर था। दोनों ही टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, हालाँकि इस मैच में टीम इंडिया महज एक रन से हार गई।

आइये नज़र डालते है मैच के कुछ अहम रिकॉर्ड पर

मैच में कुल सबसे ज्यादा रन : इस मैच की दोनों परियो को मिलकर कुल 489 रन बने, जो टी-20 क्रिकेट इतिहास में किसी एक मैच में बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड IPL 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच के नाम दर्ज था जब 469 रन बने थे।

मैच में सबसे ज्यादा छक्के : इस मैच में चौको और छक्कों की बारिश देखेने को मिली और टी-20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व कीर्तिमान बन गया। इस मैच में कुल 32 छक्के लगाए गए। इसके साथ ही 2014 टी-20 विश्व कप में नीदरलैंड्‍स और आयरलैंड के बीच खेले गए मैच का 30 छक्कों का रिकॉर्ड टूट गया। साथ ही वेस्टइंडीज ने पारी में 21 छक्के लगाकर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के नीदरलैंड्‍स द्वारा 19 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी ध्वस्त किया।

धोनी के साथ काम करने को उत्सुक है कुंबले

दूसरे सबसे महंगा ओवर : स्टुअर्ट बिन्नी ने वेस्टइंडीज की पारी के 11वें ओवर ‍में 32 रन दिए। यह टी-20 क्रिकेट में संयुक्त रूप से दूसरा महंगा ओवर रहा। सबसे ज्यादा 36 रन देने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज है, जो उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप के दौरान भारत के खिलाफ डाला था जब युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाए थे।

वर्ल्ड T20 सेमीफाइनल की हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

राहुल ने बनाया टी-20 का दूसरा तेज शतक : टीम इंडिया के उभरते हुए सितारे केएल राहुल ने 46 गेंदों में शतक पूरा किया, जो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट इतिहास का दूसरा तेज शतक है। सबसे तेज शतक द. अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में 19 फरवरी 2012 को लगाया था जब उन्होंने 45 गेंदों में शतक पूरा किया था। द. अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले वर्ष जनवरी में 46 गेंदों में शतक लगाया था।

धोनी ने अमेरिका को बताया क्रिकेट के लिए विशेष बाजार

किसी भारतीय की सबसे बड़ी पारी : राहुल ने इस मैच में नाबाद 110 रन बनाए, जो अंतरराष्ट्रीय टी-20 में किसी भी भारतीय की सबसे बड़ी पारी है। उन्होंने रोहित शर्मा (106) और सुरेश रैना (101) को पीछे छोड़ा।

वेस्टइंडीज की सबसे तेज शुरुआत : वेस्टइंडीज ने 10 पहले ओवरों में किसी भी स्तर के टी-20 मैच में सर्वाधिक 132 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -