इसबगोल के अधिक सेवन से पहुँच सकता है सेहत को नुकसान
इसबगोल के अधिक सेवन से पहुँच सकता है सेहत को नुकसान
Share:

कई लोग अपनी पेट से जुडी परेशानियों को दूर करने के लिए इसबगोल का सेवन करते है. इसबगोल का सेवन लोग पेट फूलना और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करते है. इसबगोल में भरपूर मात्रा में कॉपर और मैंगनीज मौजूद होते है जो जो पेट को साफ करके कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करते है. पर क्या आपको पता है की ज़्यादा मात्रा में इसबगोल का सेवन करने से हमारी सेहत को बहुत नुकसान पहुँच सकता है.आज हम आपको इसबगोल के कुछ नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आप नियमित रूप से दवाओं और इसबगोल का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर पर कोई भी दवा असर नहीं कर पाती है. इसबगोल के अधिक सेवन से दवा सतह पर ही रुक जाती है और खून में घुल नहीं पाती है जिससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है.

2-अधिक मात्रा में इसबगोल का  सेवन करने से हमारी बॉडी से जिंक, कॉपर और मैगनीज जैसे मिनरल तत्व बाहर निकलने लगते है जिसके कारन हमारी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर कम हो जाती है और हड्डियों में भी दर्द होने लगता है.

3-इसबगोल में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिससे कब्ज और एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है. और अगर आप इसका सेवन अधिक  मात्रा में करते है तो बॉडी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट में सूजन हो जाती है और दर्द होने लगता है.

बुखार की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी

एसिडिटी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है गुड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -