पुदीना है डकार दूर करने का अच्छा उपाय
पुदीना है डकार दूर करने का अच्छा उपाय
Share:

डकार आने को हमेशा पेट भरने का संकेत माना जाता है. लेकिन डकार का बहुत ज्यादा आना सिर्फ पेट भरने का संकेत नहीं होता, बल्कि यह पेट से अत्यधिक गैस निकालने के तरीकों में से एक है.

1-अत्यधिक गैस के इलाज के लिए अदरक सबसे अच्छा उपाय है. अदरक में मौजूद तत्व गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मसल्स के इलाज में मदद करके गैस, सूजन और अत्यधिक डकार को रोकने में मदद करती है. साथ ही यह पाचन को ठीक कर पेट दर्द से राहत देने में मदद करती है. खाना खाने से पहले अदरक एक छोटा टुकड़ा चबाने से डकार को रोका जा सकता है. या आप अदरक की चाय के 2-3 कप पीने से भी डकार से राहत मिलती है.

2-पुदीना डकार को दूर करने वाली एक और अच्छा प्राकृतिक उपाय है. यह पित्त के प्रवाह में सुधार कर पाचन का दुरूस्त रखता है. जिससे गैस से आने वाली डकारों को रोकने में मदद करता है. जल्द राहत पाने के लिए पुदीने की चाय को कई बार सेवन करें. पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप उबलते पानी में कुछ पत्तियां पुदीने की डाल कर कुछ देर के लिए उबालें.

3-इलायची के सेवन से पेट में पाचक रस का उत्पादन बढ़ जाता है और यह गैस के बनाने की संभावना को कम करती है. साथ ही पाचन को दुरुस्त रखने और सूजन कम करने में इलायची मददगार होती है. डकार की समस्या होने पर इलायची कुछ दानों को दिन में 2-3 बार तक चबाये या आप इलायची को पानी में उबालकर उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

पुदीने के तेल से करे अपने दांतो का इलाज

पुदीने की पत्तिया दिलाएगी गले की तकलीफ से आराम

वजन कम करने के लिए अपनाये ये नुस्खा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -