पुण्यतिथि विशेष: 'एक दिन बिक जायेगा' के लिये मजरूह.....
पुण्यतिथि विशेष: 'एक दिन बिक जायेगा' के लिये मजरूह.....
Share:

आज है बॉलीवुड के सदाबहार गीतों को लिखने वाले महान शायर और गीतकार मजरूह सुल्तानपुरी कि 16वीं पुण्यतिथि. मजरूह सुल्तानपुरी ने अपने दौर में करीब 300 फिल्मों में गीत लिखे है. मजरूह सुल्तानपुरी की कलम हर दौर में चलती रही चाहे वह शहगल हो या फिर बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख़ खान हर दौर में मजरूह सुल्तानपुरी की तूती बोलती थी. सुनने में आया है कि महान शायर और गीतकार मजरूह सुल्तानपुरी को अपने रचित गीत ‘एक दिन बिक जायेगा माटी के मोल’ के लिये शोमैन राजकपूर ने 1000 रुपये दिये थे।

मजरूह का जन्म उत्तप्रदेश के सुल्तानपुर शहर मेें एक अक्टूबर 1919 को हुआ था। उनके पिता एक सब इंस्पेक्टर थे और वह मजरूह सुल्तान पुरी को ऊंची से ऊंची तालीम देना चाहते थे। मजरूह ने लखनऊ के तकमील उल तीब कॉलेज से यूनानी पद्धति की मेडिकल की परीक्षा उत्तीर्ण की और बाद मे वह हकीम के रूप में काम करने लगे।

बचपन के दिनों से ही मजरूह को शेरो.शायरी करने का काफी शौक था और वह अक्सर सुल्तानपुर मे हो रहे मुशायरों में हिस्सा लिया करते थे जिनसे उन्हें काफी नाम और शोहरत मिली। उन्होंने अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस बीच में ही छोड़ दी और अपना ध्यान शेरो.शायरी की ओर लगाना शुरू कर दिया। इसी दौरान उनकी मुलाकात मशहूर शायर जिगर मुरादाबादी से हुई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -