भगवान शिव देते है जीवन का ज्ञान
भगवान शिव देते है जीवन का ज्ञान
Share:

भगवान शिव शारीरिक फिटनेस, आत्मनियंत्रण, ध्यान और लचीलेपन की मिसाल है. इन्हीं गुणों के कारण लगभग हर कोई उनके जैसे बनना चाहता हैं.

आइए ऐसे ही कुछ पाठ के बारे में जानते है जो हमें भगवान शिव से सीखने चाहिए.

1-दृष्टि की प्रतीक शिव की तीसरी आंख साधारण से परे है भगवान शिव की तीसरी आंख आपको सीखाती है कि जिंदगी में समस्या से दूर हटकर ये समझना चाहिए आखिर ये वास्तव में है क्या और फिर जाने कि इसे कैसे काबू किया जा सकता है.

2-भगवान शिव को धन से बिल्कुल भी मोह नहीं था वह सोने के गहने और महंगे कपड़े नहीं पहनते थे प्रबुद्ध आत्मा के कारण वह भौतिक संपत्ति की कमी को लेकर परेशान नहीं होते थे .उन्हें भौतिकवादी दुनिया से दूर आध्यात्मिक क्षेत्र से कहीं ज्यादा खुशी मिलती थी वह हमें भी यहीं सीखते हैं कि शांत मन सबसे ज्यादा जरूरी है.

3-शिव एक योगी है, जो एक साथ कई घंटों तक बैठकर ध्यान साधना करते हैं धैर्य, विचार और ज्ञान की स्पष्टता एक शांत दिमाग की उपज है, जो ध्यान का ही परिणाम है भोलेनाथ की ध्यान की मुद्रा शांति का ज्ञान देती है और रोजमर्रा की जंग से लड़ना सीखाती है साथ ही ये जिंदगी की समस्याओं को सुलझाने पर भी जोर देती है इसतरह से हमें भगवान शिव से मन को शांत रखने के लिए ध्यान करने की प्रेरणा मिलती है.

4-शिव अपनी अर्धागिनी पार्वती को अपने बराबर समझते थे वह एक शरीर में दो आत्माओं की तरह रहते थे भगवान शिव के नाम में से एक अर्ध-नागेश्वर था और यह इस अवधारणा का प्रतीक है कि शिव और शक्ति अविभाज्य और अनन्त है.

बैडरूम में ना बनाये पूजा घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -