अगर आप एक अच्छा टीवी खरीदना चाहतें हैं तो रखे इन बातो का ध्यान
अगर आप एक अच्छा टीवी खरीदना चाहतें हैं तो रखे इन बातो का ध्यान
Share:

आज के युग में टीवी लगभग हर घर में आपको मिल जाएगा। टीवी अब हर घर में एक घर के सदस्य के तौर पर रहता हैं। न्यूज से लेकर फिल्म, गाने, धारावाहिक सभी से टीवी आपका मनोरंजन करता हैं। लेकिन अगर टीवी अच्छा ना हो तो आप अच्छी तरह से मनोरंजन का मजा नही ले पाएंगे। इसिलिए अगर आप टीवी खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि किस प्रकार का टीवी आपके लिए अच्छा और किफायती होगा।

स्क्रीन -

टीवी का सबसे अहम अंग होता हैं टीवी स्क्रीन अगर आपकी टीवी स्क्रीन अच्छी और बड़ी है तो आपको दृश्य देखने में उतना ही मजा आएगा। स्क्रीन 21 से 110 तक होनी चाहिए। वक्रित डिस्प्ले हैं जो महान सौंदर्यशास्त्र और डिजाइन को बढ़ावा देती हैं । एक घुमावदार प्रदर्शन, जबकि एक अधिक immersive अनुभव प्रदान करती हैं। दूसरी ओर फ्लैट पैनल, पतले हो एलजी का डब्ल्यू सीरीज एक वॉलपेपर-पतला (1 मिमी) डिस्प्ले है जो वाकई दीवारों पर चिपक सकता है। एक सुपर पतली, ओएलईडी डिस्प्ले पैनल (77 "तक) से अधिक की काफी अच्छी होती हैं।

रिसोलूसन-

एफएचडी या पूर्ण एचडी डिस्प्ले (1080 पी) सबसे लोकप्रिय और सबसे सस्ती हैं 4K या यूएचडी (अल्ट्रा एचडी - 2160 पी @ 8.3 एमएन पिक्सल) वर्तमान प्रवृत्ति है।

हम 8K क्रांति (4320p @ 33.18 मेगापिक्सेल) की सबसे हाई रिसोलूसन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि हम वर्तमान में करतें भी हैं।

कनेक्टिविटी यह Netflix, अमेज़ॅन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य स्ट्रीमिंग सुविधाओं का युग हैं इसिलिए कनेक्टिविटी आपकी प्राथमिक प्राथमिकताएं में से एक होनी चाहिए।

वाई-फाई और ब्लूटूथ से पुराने जमाने वाले ईथरनेट केबल तक सभी कनेक्टिविटि के लिए काफी यूज किये जाते हैं। वाई-फाई, ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करने के लिए टीवी होम नेटवर्क से जुड़ने देता है।

ब्लूटूथ यह वायरलेस कीबोर्ड और हेडफ़ोन जैसे उपकरणों से जुड़ देता हैं। इसिलिए आपके टीवी में कनेक्टिविटि के लिए मल्टीपल फीचर्स होने चाहिएं।

विशेषताएं

एचडीआर (उच्च गतिशील रेंज) टीवी की पिक्चर गुणवक्ता के लिए काफी अच्छा काम करता हैं।

आईपीएस (इन-प्लेन स्विचिंग) एक और तकनीक है जो कीमत को जोड़ती है, लेकिन बेहतर रंग सटीकता प्रदान करता है।

यह तकनीकि फ़्रेम दर स्क्रीन पर छवि प्रति सेकंड ताज़ा होने की संख्या को दर्शाती है - उदाहरण के लिए, 60Hz, 120Hz, 144Hz अपने टीवी की ताज़ा दर जितनी अधिक होगी, उतनी ही यह देखने के लिए अच्छी होगी।

इसके अलावा दो से अधिक एचडीएमआई और यूएसबी पोर्ट वाले टीवी को भी ले सकते हैं क्योंकि ब्लूटू-रे प्लेयर, गेम कंसोल और कंप्यूटर से इनपुट जैसे उपकरणों को जोड़ने के लिए HDMI मानक है।

सबसे खास बात-

कुछ कंपनी अपनी मार्केटिंग बनाने के लिए 3डी के नाम पर अपने प्रोडक्ट को बाजार में अधिक दाम पर बैचती हैं हालांकि सच बात तो यह कि 3डी तकनीकि सिनेमाघरों के लिए बनाई गयी हैं जिसके लिए अंधेरा होना जरुरी हैं, तभी वो तकनीकि कारगार साबित होगी।

LG Stylus 3 स्मार्टफोन में दिए गए है यह शानदार फीचर्स, जाने इसकी कीमत

iPhone SE पर मिल रहा है कैशबैक ऑफर

जाने कैसे बंद करे यू ट्यूब पर परेशान करने वाले फीचर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -