भिंडी दूर करती है बालो से रूसी की समस्या
भिंडी दूर करती है बालो से रूसी की समस्या
Share:

अभी तक आपने भिंडी को सिर्फ खाया होगा. भिड़ी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भिंडी में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते है. पर भिंडी ना सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.

आइये जानते है भिंडी के स्किन और बालो के लिए फायदे-
 
1-भिंडी के इस्तेमाल से चेहरे से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है. भिंडी एक अच्छा स्किन मॉइस्चराइजर होती है. इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए भिंडी को पीसकर उसका पेस्ट 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखे. फिर ठन्डे पानी से धो लें.

2-टैनिंग की समस्या दूर करने के लिए भिंडी के पेस्ट में शहद और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाए. यह त्वचा से दाग-धब्बे हटाकर स्किन को खूबसूरत बनाता है.

3-भिंडी को आधे घंटे तक पानी में भीगा कर रखे. अब इस पानी को रुई से अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो चेहरे को पानी से धोएं. इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई झुर्रियों को हटाकर स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाते हैं. इससे त्वचा से जुड़ी बहुत सी परेशानियां भी दूर होती हैं. 

4-बालो से रूसी की समस्या को हटाने के लिए भिंडी को नींबू के रस साथ मिलाकर अपने बालो में लगाए. इसे बालों पर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता हैं.

सेब का सिरका दिलाता है रूसी की समस्या से छुटकारा

रूसी से निजात पाने के लिए करे नारियल के तेल का इस्तेमाल

सहजन के इस्तेमाल से पाए रूसी की समस्या से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -