जाने क्या है शरीर में सूजन होने का कारन
जाने क्या है शरीर में सूजन होने का कारन
Share:

सूजन की समस्या तनाव या हार्मोन्स में परिवर्तन होने से भी हो सकती है. अन्य कारणों के अलावा कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके खाने से आपको सूजन की समस्या हो सकती है.

आइये जानते है सूजन बढ़ने वाले खाद्य पदार्थो के बारे -

1-ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सूजन को दूर करता है जबकि ओमेगा-6 फैटी एसिड्स सूजन को बढ़ाता है. अत: आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 संतुलित मात्रा में हों. रिफ़ाइन्ड चीनी से भी सूजन की समस्या हो सकती है.

2-पॉलीसेचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल्स जैसे कॉर्न (मक्का), मूंगफली, सोयाबीन और सनफ्लावर कुछ ऐसे तेल हैं जिनमें लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कि एक ओमेगा-6 फैटी एसिड है.

3-कार्बोहाइड्रेट के प्रति प्रतिक्रिया विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न भिन्न हो सकती है. शोध के आधार यह पाया गया है कि कार्बोहाइड्रेट जितनी तीव्रता से ब्लड ग्लूकोज़ में परिवर्तित होता है उतना ही ग्ल्य्समिक इंडेक्स उच्च होता है. जब ग्ल्य्समिक इंडेक्स उच्च होता है उतने ही अधिक इन्सुलिन का उत्पादन होता है जिसके कारण सूजन की समस्या होती है.

4-रेड मीट के कारण भी सूजन की समस्या हो सकती है. खोजों से पता चला है कि कुछ व्यक्तियों को विशेष प्रकार का रेड मीट खाने से सूजन की समस्या हो सकती है. रेड मीट में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनके कारण सूजन हो सकती है.

छोटे बच्चो को ना खिलाये ये चीजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -