जाने भारत के कुछ प्रसिद्द किलो के बारे में
जाने भारत के कुछ प्रसिद्द किलो के बारे में
Share:


भारत में कई ऐसे किले है जिनके बारें में जानने के लिए कई लोगों की पूरी जिंदगी चली गई लेकिन उनके बारें में ज्यादा कुछ न जान सके. ऐसे ही कुछ खूबसूरत और रहस्यमयी किलों के बारें में हम आपको बता रहे है. जो कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. कई किले प्रेम के प्रतीक के कारण, तो कई शहीदो के खून ने रंगी दीवारों के कारण प्रसिद्ध है.

जानिए ऐसी ही कुछ ऐतिहासिक किलों के बारें में.

लाल किला-दिल्ली का लाल किला विश्व का सबसे प्रसिद्ध किला है. मुगल सम्राटों ने दिल्ली और आगरा में ऐतिहासिक भवनों का निर्माण किया. आगरे के ताजमहल की तरह दिल्ली का लालकिला भी विश्व की ऐतिहासिक स्मारक है. लालकिला यमुना के पश्चिमी तट पर स्थित है. इसका निर्माण शाहजहां ने सन् 1648 में कराया था. लाल पत्थर से बने होने के कारण इसे लालकिला कहा जाता है.

सोनार का किला-ये किला राजस्थान में स्थित है. इसका नाम सोनार इसलिए रखा गया क्योंकि सुबह जब सूरज की किरणें इस किले पर पड़ती थी तब ये किला सोने की तरह चमकता था. रेगिस्तान में स्थित होने की वजह से इसे दुर्ग भी कहा जा सकता है. इसे 1156 ई0 में एक भाटी राजपूत शासक जैसल द्वारा त्रिकुरा पहाड़ी के शीर्ष पर निर्मित किया गया था.

पन्हाला का किला-पन्हाला किला पन्हाला क्षेत्र के लिए एक चिन्हक किला है. इस स्मारक का निर्माण लगभग 900 साल पहले 12 वीं शताब्दी में राजा भोज ने कराया था. यह स्मारक आपको उस समय के इतिहास में ले जाता है जब मराठा भारत में महान शासक थे.इस किले ने दशकों से पर्यटकों के झुण्ड को अपनी ओर आकर्षित किया है और अभी भी कर रहा है. इस किले का निर्माण सुरक्षा के उद्देश्य से किया गया था.

जाने सर्दियों में घूमने की कुछ बेहतरीन...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -