अब घर पर ही काजू कतली का मज़ा लीजिये
अब घर पर ही काजू कतली का मज़ा लीजिये
Share:

बात हो मीठे की और काजू कतली का नाम ना लिया जाए ऐसा तो शायद सपने में भी संभव नहीं है. काजू कतली का नाम सुनते ही सभी के मन में मीठा खाने का विचार आने लगता है. आज हम आप को घर पर काजू बर्फी बनाना सिखाएंगे ताकि मिठाई खाने के लिए आप को किसी त्यौहार का इंतज़ार ना करना पड़े. जब मन हो आप घर पर ही काजू बर्फी बना ले.

सामग्री: 

1 कप काजू
1/2 कप चीनी या आवश्यकतानुसार
5 बड़े चम्मच पानी
1 चम्मच नारियल तेल (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच कटी हुई गुलाब की पंखुड़ियों या गुलाब जल या 8 -9  ज़ाफ़रान के रेशे (वैकल्पिक)

विधि:

सबसे पहले मिक्सर में काजू को अच्छी तरह पीस कर पाउडर बना लें. अब एक नॉन - स्टिक पैन में पानी और चीनी डाल कर उसे धीमी आंच पर उबलने दे. इस दौरान आप एक थाली ले कर उसमे तेल लगा लीजिए. अब इसके बाद चाशनी में काजू का पाउडर मिला कर धीमी आंच में पकाते रहे. काजू के मिश्रण को तब तक पकाए जब तक वह गाड़ा न हो जाए. अब इसे पैन से उतार कर थाली में डाल दे. आप चाहे तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियां भी मिला सकते हैं. जब यह मिश्रण हल्का गरम हो तब आप इसका आटा गूंथ ले. अब इस आटे को तेल लगी थाली में फैलाए. 

इस आटे के ऊपर बटर पेपर रख उसे बेलन से तब तक बेले जब तक उसकी परत तीन चार मिली मीटर मोटी हो जाए. अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. जब आटा अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो एक चाक़ू ले कर इसे चौकोर आकर में काट कर टुकड़े कर ले. आपकी काजू बर्फी खाने को तैयार हैं. यदि आप इसे बाद में भी खाना चाहते हैं तो एयर टाइट कंटेनर में इसे रखे.

घर पर बनाये मीठे मीठे बूंदी के लड्डू

मिल्क बनाइये घर पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -