प्रेगनेंसी में फायदेमंद है गुड़ का सेवन
प्रेगनेंसी में फायदेमंद है गुड़ का सेवन
Share:

जब एक महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इस दौरान महिलाओ को अपने खान पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. जिससे डिलीवरी के बाद कमजोरी नहीं आती. प्रैग्नेंसी में गुड़ का सेवन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने का काम करते है.

1-गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में नयी रक्त कोशिकाओं को बनाने का काम करता है. जिसकी वजह से डिलीवरी के समय महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं होती और इम्मयूनिटी पावर भी मजबूत होती है. 

2-अक्सर देखा गया है की गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओ को जोड़ो में दर्द की समस्या हो जाती है. ऐसे में गुड़ का सेवन उन्हें जोड़ो के दर्द से आराम दिला सकता है. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. जिससे शरीर को भी ताकत मिलती है जिससे जोड़ों में होने वाली दर्द से राहत मिलती है.

3-इस दौरान कई महिलाओ को ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाती है. अगर आपको भी ये समस्या है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. गुड़ का सेवन करने से बी पी कंट्रोल में रहता है और दिल संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं.

4-गुड़ में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पोटेशियम मौजूद होते है जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते. इसके अलावा गर्भावस्था में गुड़ के सेवन से हाथों-पैरों में होने वाली सूजन भी दूर हो जाती है.

 

वजन को कम करता है आलूबुखारा

ज़्यादा निम्बू पानी पीने से हो सकती है पथरी की समस्या

पेट की समस्याओ को दूर करता है दही और केला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -