जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिलाते है कटहल के बीज
जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिलाते है कटहल के बीज
Share:

कटहल एक प्रकार की सब्जी होती है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. कई लोग कटहल की सब्जी बहुत पसंद के साथ खाते है.पर क्या आपको पता है की कटहल हमे स्वाद देने के साथ साथ अच्छी सेहत भी प्रदान करने के काम आता है. और कटहल से भी ज़्यादा फायदेमंद होते है उसके बीज जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ देते है. कटहल के बीजो में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन मौजूद होता है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

आज हम आपको कटहल के बीजो के फायदों के बारे में बताने जा रहे है-

1-अक्सर पेट साफ़ ना होने के कारन कई लोगो के मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से कुछ भी खाने पीने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में कटहल के बीजो को चबाकर बाहर फैंक दे. ऐसा करने से छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे.

2-कटहल के बीजो में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी हड्डिया कमजोर है तो आपके लिए कटहल के बीजो का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

3-कटहल के बीजो में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है. जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कण्ट्रोल करने का काम करती है. कटहल के बीज खाने से दिल की बीमारी का भी खतरा नहीं रहता है.

4-कई लोगो को जोड़ो में दर्द की तकलीफ होती है. जोड़ो में दर्द होने पर कटहल के बीज को पीस कर कटहल के दूध के साथ मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है.

 

फूलगोभी का रस पीने से मिल सकता है जोड़ो के दर्द से छुटकारा

जोड़ो के दर्द से आराम दिलाते है दालचीनी और शहद

जोड़ो के दर्द से छुटकारा दिलाता है घी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -