सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी
सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद इन बातो का ध्यान रखना है ज़रूरी
Share:

एक महिला के  माँ बनना बहुत सौभाग्य की बात होती है. ऐसा माना जाता है की  एक बच्चे को जन्म देने के बाद एक माँ का दूसरा जनम होता है. बच्चा जब एक महिला के गर्भ में आता है तबसे लेकर उसको जनम देने और उसके बाद तक उस महिला को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बच्चे को जन्म देने के दो तरीके होते है, नार्मल और सीजेरियन. नार्मल डिलीवरी के दौरान महिला को उतनी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है जितना की सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद करना पड़ता है. सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद एक महिला को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अगर आपकी डिलीवरी सीजेरियन हुई है तो आपको कोई भी भारी काम करने से बचना चाहिए, क्योकि ऐसा करने से पेट पर जोर पड़ता है जिससे  टांके टूटने या उनमें सूजन होने का खतरा रहता है.

2- सीज़ेरियन  डिलीवरी के बाद कम से कम 2 महीनों तक महिलाओं को कोई भी भारी सामन उठाने से परहेज करना चाहिए.

3- ऑप्रेशन के बाद एक महिला का शरीर अंदर से बहुत ही कमजोर हो जाता है. जिसके कारण डिलीवरी के बाद उनके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है और पोषक तत्वों के साथ साथ उनके शरीर को पानी की भी काफी जरूरत होती है. इसलिए अगर आपकी डिलीवरी सीज़ेरियन हुई है तो ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे.

 

कब्ज़ की समस्या को दूर करते है दालचीनी और शहद

खाली पेट पानी पीने से होता है कई बीमारियों से बचाव

निम्बू का अधिक सेवन पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -