इंटरनेशनल ओलंपिक डे : आज ही के दिन हुआ था ओलंपिक का जन्म
इंटरनेशनल ओलंपिक डे : आज ही के दिन हुआ था ओलंपिक का जन्म
Share:

नई दिल्ली : आज देश में सिर्फ क्रिकेट को महत्वता दी जा रही है. लेकिन एक दौर हुआ करता था जब क्रिकेट के अलावा बाकि खेलो में भी लोगो की रूचि हुआ करती थी. शायद आपको याद ना हो कि आज ही के दिन (23 जून) 1948 दिन में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की स्थापना की गई थी. जिसमे सभी देश के खिलाडी बढ़ चढ़कर भाग लेते थे. 

बताते चले 1894 में अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की शुरुआत हुई थी और इसके बाद सबसे पहले ओलंपिक गेम्स 1896 में ग्रीस की राजधानी एथेंस में हुए थे. यह गेम्स में कुल 43 इवेंट्स थे जिसमे 14 देशों के 241 एथलीट्स ने भाग लिया था. 2016 के ओलंपिक गेम्स में 306 स्पोर्ट्स इवेंट्स हुए जिसमे 207 देशों ने हिस्सा लिया,  जिसके बाद यह खेल जगत का सबसे बड़ा इवेंट बन गया. बता दे आपको भारत ने पहली बार 1900 में पेरिस समर ओलंपिक में भाग लिया था, जहां भारत की तरफ से पहले एथलीट ब्रिटिश मूल के नार्मन प्रिचार्ड थे. जिन्होंने भारत को 2 रजत पदक दिए थे. भारत ने 30 ओलंपिक गेम्स में कुल 28 पदक जीते हैं.
   
वही ओलंपिक हॉकी में भारत का रिकार्ड उम्दा रहा है. 1928 से 1956 तक भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन स्वर्णिम रहा है. उन दिनों भारत ने 6 स्वर्ण जीते है, साथ ही भारतीय हॉकी ने 1964 और 1980 में भी दो स्वर्ण प्राप्त किये है. इतना ही नहीं भारत ने फील्ड हॉकी में सबसे ज़्यादा 11 मेडल जीते है. हॉकी को छोड़कर भारत ने शूटिंग में 4, एथलेटिक्स में 2 , रेसलिंग में 5 , बैडमिंटन में 2 , बॉक्सिंग में 2 , टेनिस में 2 और वेटलिफ्टिंग में 1 पदक जीता है.

बीसीसीआई को अब आईसीसी से मिलेंगे अरबो रुपए

Video : ICC के इंग्लिश कमेंटेटर भी फ़ैल है इस लड़के के सामने

फेवरेट पुरुष क्रिकेटर के सवाल पर भड़की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज 


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -