पाकिस्तान नहीं कर सकता है भारत का मुकाबला, जानिए सेना की ताकत
पाकिस्तान नहीं कर सकता है भारत का मुकाबला, जानिए सेना की ताकत
Share:

नई दिल्ली :  पाकिस्तान भले ही भारत को परमाणु हथियार की धमकी देकर अपनी सुरक्षा करने का दावा करता हो लेकिन असल में पाकिस्तान भारत से न अभी और न पहले कभी मुकाबला करने की हिम्मत ही नहीं रखता है। पहले भी दो बार भारत ने पाकिस्तान को परास्त किया है, चुंकि पाकिस्तान भारत से मुकाबला नहीं कर सकता है, संभवतः यही कारण है कि वह आतंकियों का सहारा लेकर भारत को परेशान करता है, लेकिन अब पाकिस्तान को उसकी यह हरकत भारी पड़ने लगी है, क्योंकि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों को ढेर करने की कार्रवाई की है।

रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि सैन्य मामले में पाकिस्तान भारत से हर तरह से पीछे है। चाहे हथियारों का मामला हो या फिर सेना के जवानों की संख्या का ही मामला क्यों न हो, पाकिस्तान भारत से हमेशा कमजोर सिद्ध हुआ है। पाकिस्तान के हर मुकाबले का जवाब भारतीय सेना के पास है और वह कभी भी पाकिस्तान को करारा जवाब देने में सक्षम है।

यह है भारत की ताकत

भारत के पास 13 लाख सैनिकों की ताकत है, जबकि पाकिस्तान का यह आंकड़ा आधे से भी कम है। इसी तरह भारत के पास 6 हजार टैंक मौजूद है, लेकिन पाकिस्तान तीन हजार टैंक होने के बाद भी भारत को चुनौती देने से बाज नहीं आता है। तोपों की यदि बात करें तो भारत के पास सात हजार से अधिक तोंपो की शक्ति है जबकि पाकिस्तान के पास तीन हजार से अधिक इसकी संख्या नहीं है। वायुसेना और नौसेना के मामले में भी भारत पाकिस्तान से बहुत ताकतवर है।

भारतीय सेना ने पाक में घुसकर मारे 38...

पाकिस्तान में हलचल, राहिल ने की नवाज से बात

देश ने की सेना की प्रशंसा, मोदी को...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -