भारत सरकार ने जारी किया नौकरी पोर्टल, बेरोजगार को मिलेगा रोजगार
भारत सरकार ने जारी किया नौकरी पोर्टल, बेरोजगार को मिलेगा रोजगार
Share:

अब युवाओं को नौकरी के लिए इधर उधर भटकने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया के अंतर्गत नौकरी पोर्टल की शुरुआत की है, बेरोजगारी आज के दौर में भी भारत की सबसे बड़ी समस्या है, नवयुवाओं के पास आज डिग्री तो है पर नौकरियों का नामोनिशां तक नज़र नहीं आता है, फिर चाहे वो सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट, आज के इस हाइटेक दौर में भी युवाओं को एक नौकरी के लिए भरपूर मशक्कत करनी पड़ती है।

इस नौकरी पोर्टल को शुरू करने के पीछे सरकार की साफ कोशिश नज़र आती है की वो बेरोजगारी की समस्या को जड़ से हटाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। पोर्टल से सरकार का उद्देश्य है की बेरोजगार युवाओं को नौकरी से संबन्धित हर एक जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जाये। सरकारी, प्राइवेट हर तरह की नौकरियों की जानकारी युवाओं को इसी एक पोर्टल से प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के दौरान नेशनल करियर सर्विस पोर्टल जारी किया गया, जहां युवा नौकरी के साथ साथ विशेषज्ञों से करियर काउंसलिंग व मनोवैज्ञानिकों से बिना किसी शुल्क के सलाह ले सकेंगे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में फिलहाल 956 रोजगार कार्यालय हैं, जहां 4 करोड़ 47 लाख लोग रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 2 करोड़ 68 लाख से ज्यादा लोग 29 साल से कम उम्र के हैं। इस पोर्टल का प्रारम्भिक लक्ष्य ऐसे ही लोगों को पोर्टल पर लाना और उन्हें रोजगार मुहैया करवाना है। रोजगार कार्यालायों से जुड़ी 9 लाख संस्थाओं और कंपनियों को भी पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

सरकार ने पहले चरण में देश के 100 रोजगार कार्यालयों के आधुनिकीकरण का निर्णय किया है। आधुनिकीकरण के लिए 190 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। ये रोजगार कार्यालय अब काउंसलिंग सेंटर्स का भी काम करेंगे।

नहीं देनी होगी कोई फीस : निरीक्षण में यह पाया गया है कि कई जॉब्स पोर्टल उम्मीदवारों से नौकरी के बहाने फीस की वसूली करते हैं, लेकिन नेशनल सर्विस पोर्टल पर उम्मीदवार से किसी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। सरकारी/ प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन के साथ इस पोर्टल पर करियर काउंसलिंग, एप्टिट्‍यूट अससेमेंट, जॉब मैचिंग, शैक्षिक संस्थानों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों की जानकारी, ट्रेनिंग, स्वरोजगार के लिए मार्गदर्शन की सुविधा भी प्रोवाइड की जाएगी।

सरकारी नौकरियां : केंद्र सरकार ने सरकारी विभागों की रोजगार सूचनाओं को भी इस पोर्टल पर शेयर करने को कहा है। अब किसी सरकारी विभाग में कोई ‍नई नियुक्ति निकलती है तो उसकी सूचना युवाओं को इस पोर्टल के माध्यम से ही प्राप्त हो जाएगी। हर दिन बढ़ रही है पंजीयन संख्या : नेशनल सर्विस पोर्टल पर 1031 करियर केंद्र, 20407548 पंजीकृत नौकरी आवेदक, 129 करियर सलाहकार, करियर निर्माण पाठ्यक्रमों के साथ 23936 कौशल प्रदाता और 53 सेक्टर्स में 1684 नियोक्ता रजिस्टर हो चुके हैं।

आधार कार्ड से हो सकेगा लिंक: बेरोजगार युवा हों या फिर नौकरी देने वाली कंपनियां, सभी को नेशनल सर्विस पोर्टल का उपयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा। हालांकि रजिस्ट्रेशन के लिए श्रम मंत्रालय किसी तरह की फीस नहीं लेगा।

आधार कार्ड अनिवार्य : फ्री रजिस्ट्रेशन होने की वजह से कहीं फेक आईडी न बनाई जाये, इसके लिए श्रम मंत्रालय ने सरकारी दस्तावेजों को अनिवार्य किया है। उदाहरण के लिए अगर आप नौकरी पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो आपको आधार कार्ड के नंबर को लिंक करना जरूरी होगा। एंप्लायर अथवा ट्रेनिंग इंस्ट्टीयूट की तरह रजिस्ट्रेशन के लिए सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट और कंपनी एक्ट के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज श्रम मंत्रालय में जमा कराने होंगे।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल फीचर : पोर्टल पर जॉब और जॉब के लिए सही ट्रेनिंग की व्यवस्था है। इसमें आप सेक्टर के अनुसार जॉब ढूंढ सकते हैं। जैसे कृषि, ऑटोमोटिव, जैम एंड ज्वैलरी, मीडिया, टेलिकाम, टूरिज़्म, फूड इंडस्ट्री, प्रिंटिंग, रियल एस्टेट, पॉवर, प्राइवेट सिक्योरिटी आदि। जैसे ही आप अपने पसंदीदा सैक्टर का चुनाव करते हैं आपको उस क्षेत्र की नई जॉब और ट्रेनिंग की पूरी जानकारी दी जाएगी। यहां आप आपके आस-पास उपलब्ध ट्रेनिंग सेंटर की जानकारी भी ले सकते हैं ।

आपके द्वारा ली गयी सेवाओं के बाद यदि आप कोई फीडबक्क देना चाह रहे हैं तो पोर्टल पर इसकी भी सुविधा मुहैया कराई गयी है। साथ ही यदि आपको इंटरनेट की कम जानकारी है तो सरकार ने पोर्टल के लिए कॉल सेंटर भी चालू किए हैं जो आपको आपकी क्षेत्रीय भाषा उपलब्ध कराएगी।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें -  http://www.ncs.gov.in/Pages/default.aspx

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -