खराब पानी को खेती में उपयोग लेने में टॉप 5 देशो में भारत भी है शामिल
खराब पानी को खेती में उपयोग लेने में टॉप 5 देशो में भारत भी है शामिल
Share:

भारत की तरह काफी सारे देश में खेती की जानती है. लेकिन खेती करने के सबके अलग-अलग ढंग होते है. उनमे भी ख़राब पानी की भी सिंचाई के लिये उपयोगी बनाते हुए खेती की जाती है. भारत और अन्य चार देश दुनिया में सबसे ज्यादा फसल महज ख़राब पानी से करते है. जिससे लाखो लोगो के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है. एक शोध की ओर ध्यान दे तो यह सामने निकल कर आता है कि अन्य चार देशो में चीन, पाकिस्तान, मैक्सिको और ईरान शामिल है.

एनवायरनमेंट रिसर्च  में प्रकशित किये गया एक शोध के चलते बिना ट्रीट किये हुए पानी से फसलों की सिंचाई पहले की तुलना में 50 प्रतिशत फसल ज्यादा बढ़ी है. मतलब, अगर बिना ट्रीट किये हुए पानी से फसलों की सिंचाई से पहले की तुलना में 50 प्रतिशत फसलों को बड्या जा सकता है. वैसे यह शोध वैश्विक स्तर पर एक बड़े अनुमान के लिये उनन्त मॉडल की विधियों पर बेस्ड है. जिसमे किसान, शहरी अपशिष्ट जल का उपयोग फसलों की सिंचाई में करते है.

शोधकर्ताओं ने जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) के आकड़ो पर ध्यान दे तो शोध के मुताबिक उन जगहों के अपशिष्ट पानी का इस्तेमाल करते है. जहाँ पर अपशिष्ट जल पैदा होता है. इसके अलावा जल का ज्यादा प्रदुषण भी होता है. इन कारणों के चलते वहाँ साफ पानी की आपूर्ति कम है. 
निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे. 

भविष्य में आने वाले Moto X4 स्मार्टफोन की झलक सामने आयी

इंटरनेट डाटा के अत्यधिक खर्च से परेशान है, बिना कोई एप्प डाउनलोड करे समस्या का समाधान

इन एप्प और डिवाइसों से सावधान यह आपके प्राइवेट वीडियो को सार्वजनिक बनाती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -