अपने खाने में शामिल करे इन जड़ो को
अपने खाने में शामिल करे इन जड़ो को
Share:

बीमार होना किसी को पसंद नहीं, लेकिन बीमारी है जो बिना बताए आती है. ऐसे में अगर बीमारियों से दूर रहने की चाहत है तो अपने डायट में इन जड़ों को शामिल कीजिए, आप कभी बीमार नहीं होंगे.

1-अदरक के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है. इसे रोज खाने में इस्तेमाल करें. अदरक एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कैंसर, डाइबिटीज़, सूजन और रक्तचाप को कम रखता है और लाल रुधिर कोशिकाओं क बढ़ाता है.

2-हल्दी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. हल्दी त्वचा और दिमाग को सुचारू रुप से संचालित रखने में मदद करती है. इसलिए हल्दी का इस्तेमाल रोजाना खाने में किया जाता है.

3-चुकंदर खून को लाल करता है. चुकंदर में मौजूद आयरन लाल रुधिर कोशिकाओं को बढ़ाता है. चुकंदर में बेटालेंस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर से दूषित चीजों को निकाल शरीर को साफ करने में मदद करते हैं. इन्हें उबालकर या कच्चा भी खा सकते हैं.

4-मीठा आलू खाने में मीठा होने के साथ ही शरीर के लिए भी काफी मीठा रहता है मतलब फायदेमंद रहता है. मीठे आलू में विटामिन सी, बी 6 और ई की अधिकता होती है. साथ ही मीठे आलू फाइबरयुक्त होते हैं जो शरीर को जरूरी फाइबर प्रदान करते हैं और इससे पेट भी भर जाता है. हेल्दी रखने का बेस्ट उपाय है कि इसे उबाल कर खाएं.

5-लोग कहते हैं कि मूली नहीं खानी चाहिए उससे गैस की समस्या होती है. लेकिन अति तो हर चीज की नकसानदायक होती है. अपने खाने में मूली इस्तेमाल कर आप अपना कोलेस्ट्रॉल सामान्य रख सकते हैं. साथ ही मूली में मौजूद विटामिन सी पेशाब संबन्धित बीमारियाँ दूर रखता है.

फोस्फरस बनाता है हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -