आध्यात्म का कोर्स भी शुरू कर सकता है इग्नू
आध्यात्म का कोर्स भी शुरू कर सकता है इग्नू
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू बहुत से कोर्सेज के चलते अब आध्यात्म का कोर्स भी शुरू कर सकता है,इग्नू अपने परिसर में स्वामी नारायण चेयर स्थापित करने और अगस्त 2017 से नैतिक शिक्षा एवं आध्यात्म पर पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रहा है. इग्नू के कुलपति ने स्वामी नारायण संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान हाल ही में इस बात का जिक्र किया. इग्नू के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस गठजोड़ के बाद भारत और विदेशों में स्थित स्वामी नारायण केंद्रों को कार्यक्रम के लिए इग्नू के स्टडी सेंटर और परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग किया जायेगा .

बताया जा रहा है की इस पाठ्यक्रम का शीषर्क ‘‘प्राचीन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति’ है और इस कार्यक्रम की रूपरेखा मंजूरी की अंतिम स्थिति में है. इस बारे में कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं.


अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय किया गया है कि कोर्स का शुभारंभ दिल्ली में मंदिर के परिसर में अक्षरधाम शोध केंद्र में किया जायेगा. आध्यात्मिक समूह के एक प्रतिनिधि ने बताया कि हम चाहते थे कि कोई शैक्षणिक संस्थान हमारे साथ सहयोग करे ताकि छात्रों को पाठ्यक्रम के संबंध में मान्यता मिल सके . हम एक एनजीओ की तरह हैं और छात्रों को कोर्स के लिए हम सर्टिफिकेट देते हैं लेकिन अगर शैक्षणिक संस्थान हमारे साथ गठजोड़ करते हैं तो छात्र इससे प्रेरित होंगे.

बी.ई/बीटेक करने के बाद अब क्या करें ?

साइकोलॉजी में करियर की बढ़ रही है संभावनाएं -आप भी बनाए अपना करियर

PSEB के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, कल से ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध

इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी में संभालें अपना करियर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -