कैसे हटाये कपड़ो के दाग
कैसे हटाये कपड़ो के दाग
Share:

दाग आपके कपड़ों की सुंदरता को खराब कर देता है. केमिकल का इस्तेमाल आपके कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के उपायों की तलाश में हैं तो यहां दिये उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

1-बेकिंग सोडा कपड़ों से दाग हटाने के साथ बदबू हटाने में भी काफी कारगर होता है. बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे कपड़े पर लगे निशान के ऊपर लगाएं और टूथब्रश से स्क्रब करें. फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें. आप वॉशिंग मशीन में वॉशिंग पाउडर के साथ थोड़ा-सा बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं.

2-सफेद सिरका कपड़ों से दाग-धब्बे हटाने के साथ कपड़ों की चमक बढ़ाने और मुलायम बनाने में भी मदद करता है. सफेद कमीज पर अंडरआर्म्स के पसीने के निशानों को हटाने के लिए सफेद सिरके को स्प्रे बोतल में डालकर उस जगह पर स्प्रे कर दें. या आप कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन में दो चम्मच सफेद सिरका भी डाल सकते हैं. सब्जी के पीले दाग को साफ करने के लिये कपड़े धोने वाले घोल में 1 चम्मच सिरका डालें. इस घोल में कपड़े को डुबो दें और कुछ देर के बाद धोलें.

3-नींबू का रस कपड़ों पर लगे निशान पर आप सीधा लगा सकती हैं. इसके लिए आपको एक ताजा नींबू का टुकड़ा चाहिये. इसके रस को कपड़े पर निचोड़ दें और ऊपर से कुछ बूंद सिरके की डालें. इससे दाग बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -