कैसे करे अपनी कंघी की सफाई
कैसे करे अपनी कंघी की सफाई
Share:

अगर आप अपनी कंघी को साफ नहीं करती हैं तो इससे कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं,

आइये कंघी साफ करने के आसान तरीकों के बारे में जानें.

1-कंघी को साफ करने से पहले उसमें से जितने भी बाल हों उसे निकाल दें. इसके लिए आप अपने हाथों या फिर एक टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. जितने बाल निकाल सकें उतने निकाल दें. अगर आप कंघी पर ब्रश घुमाकर सारी गन्दगी साफ़ नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए टूथपिक या पिन का प्रयोग करें. इनके किनारे इतने पतले होते हैं कि इससे आप कोई भी गन्दगी निकाल सकते हैं. 

2-बालों के ब्रश को साफ़ करते समय गर्म पानी का प्रयोग ना करें. अगर कंघा प्लास्टिक का बना है तो गर्मी से यह पिघल सकता है, तथा इससे कंघे के आकार में भी फर्क आ जाता है. अतः अतिरिक्त रूप से गर्म पानी का ब्रश को धोते समय प्रयोग न करें.आप नींबू की मदद से भी कंघे और हेयर ब्रश साफ़ कर सकते हैं. नींबू में भी एसिडिक मिश्रण होता है जिससे आपका कंघा गन्दगी से बिलकुल मुक्त हो जाएगा. कंघे पर नींबू के रस की कुछ बूँदें डालने पर आपको कंघे की खोयी चमक मिलेगी. इससे सैलून और पार्लर के कंघे काफी साफ़ रहते हैं.

3-अगर कंघी में कस के कोई बाल चिपक गया हो और वह निकल न रहा हो तो दूसरी कंघी की मदद से आप उलझे हुए बालों को निकाल सकती हैं.

4-कंघी सारी रात पानी में डुबोकर रखें. इससे गंदगी ढीली पड़ जाती है तथा सुबह जब आप ब्रश से इसे साफ़ करेंगे तो ये गन्दगी आसानी से निकल जाएगी. इसके बाद साबुन और ब्रश से आप बाकी की सफाई कर सकते हैं.

लौंग,लहसुन और हल्दी का मिश्रण रखता है बीमारियों से दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -