सिगरेट का नशा छुड़ाने के लिए उपयोगी है शहद
सिगरेट का नशा छुड़ाने के लिए उपयोगी है शहद
Share:

भले ही स्मोकिंग छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन नहीं. जीं हां कुछ ऐसे आहार हैं जो प्राकृतिक और असरदार तरीके से निकोटिन की लत को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1-जिनसेंग एक शक्तिशाली हर्ब है, जो शरीर में एनर्जी के स्तर को बढ़ा देता है. जब आप धूम्रपान छोड़ रहे होते हैं, तो आपका शरीर तनाव और आलस्य की चपेट में आ जाता है. जिनसेंग इन सबसे निपटने में मदद करता है. जिनसेंग न्यूरोट्रासमीटर डोपामाइन रिलीज करने से रोकता है. ये डोपामाइन स्मोकिंग के दौरान प्लेजर देता है. यदि रोजाना जिनसेंग का सेवन करेंगे तो धूम्रपान करने से मिलने वाली खुशी और संतुष्टि कम हो जाती है.

2-सिगरेट पीने से विटामिन सी की कमी आ जती है जिससे अधिक निकोकिन का सेवन करने का मन करता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार अगर आप सही मायनों में निकोटिन की लत छोड़ना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे आंवला, संतरा, अमरूद और बेरीज का सेवन करें. इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा कम करता है.

3-लाल मिर्च में कैप्साइसिन के अलावा विटामिन सी होता है. जो श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है और धूम्रपान की लालसा को कम करती है. इस मसाले को अपने खाने में प्रयोग करने के साथ ही 1 गिलास पानी में चुटकी भर भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और यह लंबे समय तक काम करता है.

4-किसी भी तरह का नशा दूर करने के लिए शहद उपयोगी औषधि है. शहद में उपयोगी विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो स्मोकिंग की तलब को छुड़वाने में मदद करते हैं. हमेशा शुद्ध शहद का प्रयोग करें क्योंकि इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है.

पुदीने के पत्तो से करे जिंजिवाइटिस...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -