घरेलु नुस्खे भी पंहुचा सकते है नुकसान
घरेलु नुस्खे भी पंहुचा सकते है नुकसान
Share:

कुछ लोग घर पर कुछ नैचुरल इंग्रीडियंट मिलाकर फेस पैक तैयार कर के चेहरे पर लगाते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होगे की इन चीजों का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

आइए जानें कौन सी सामग्री है जो आपकी  स्किन को पहुचा रही है नुकसान. 

1-चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए,पिंपल दूर करने और झुर्रियों से छुटकारा पाने के अलावा और भी कई तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए नींंबू का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल करना नुकसानदेह हो सकता है. इसमें सिट्रिक एसीड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के नैचुरल pH को नुकसान पहुचाता है. लगातार इसके इस्तेमाल से रूखापन, त्वचा पर जलन जैसी और भी परेशानिया आ सकती हैं. नींबू का फेस पैक इस्तेमाल करने से बेहतर है कि लेमन टी का सेवन करें. 
 
2-चेहरे पर मुंहासो  से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. कहा जाता है कि इससे मुंहासे दूर हो जाते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि यह आपकी त्वचा को खराब कर रहा है. इसमें पिपरामिंट,एल्कोहल, पैरोक्साइड के अलावा और भी कैमिक्ल मौजूद होते हैं जो नुकसानदायक है. चेहर पर इसका इस्तेमाल करने से पिंपल के काले निशान रह जाते हैं. इसके लिए टी ट्री का इस्तेेमाल करना बेहतर है. 

3-स्किन के डैड सैल को निकालने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके छोटे-छोटे क्रिसटल आपके कोमल चेहरे को खुरदरा बना सकते हैं. त्वचा के छोटे-छोटे रोम छिद्र को चीनी डैमेज भी कर सकती है. जिससे रूखापन आ जाता है. इस लिए चेहरे पर चीनी का इस्तेमाल करने से परहेज करें. 

ड्राई स्किन में करे बकरी के दूध का इस्तेमाल

अनानास के रस से दूर करे आँखों के नीचे की झुर्रिया

स्किन के लिए फायदेमंद है लहसुन के छिलके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -