हिंगोट युद्ध: यहां दिवाली के अगले रोज छिड़ जाती है जंग
हिंगोट युद्ध: यहां दिवाली के अगले रोज छिड़ जाती है जंग
Share:

हिंगोट युद्ध

हमारे भारत देश में एक जगह ऐसी है जहां दीपावली के अगले दिन जंग छिड़ जाती है. तोप-गोलों की वर्षा होने लगती है. सारा आसमान विस्फोटों के प्रकाश से चमक उठता है. इस युद्ध में कई लोग घायल भी होते है. ये जगह है मध्य प्रदेश के इंदौर के पास. इंदौर से करीब 55 किलोमीटर दूर गौतमपुरा शहर में सदियों से 'हिंगोट युद्ध' मनाने के परंपरा चली आ रही है. इस युद्ध में इस्तेमाल होने वाला हथियार ही इस युद्ध की खासियत है. परंपरा के अनुसार, दीपावली के अगले दिन तुर्रा और कलंगी गांव के लोग हिंगोट युद्ध के लिए गौतमपुरा के मैदान में अपने-अपने हिंगोटों के साथ जमा होने लगते है. उसके बाद शुरू होती है परंपरागत जंग.

क्या है हिंगोट

हिंगोट युद्ध में इस्तेमाल होने वाला हथियार है हिंगोट. हिंगोट नारियल की तरह दिखने वाला एक फल होता है जिसकी पैदावार देपालपुर इलाके में होती है. फल को हथियार बनाने के लिए दीवाली से दो महीने पहले ही खोखला कर सुखा लिया जाता है. इसके बाद शुरू होता है हिंगोट को हथियार बनाने का काम. इस खोखले फल में बारूद के साथ कंकड़ पत्थर भरे जाते है. इसके बाद इसके एक सिरे पर लगायी जाती है एक लकड़ी. युद्ध के दौरान जब इसमें आग लगायी जाती है तो यह हिंगोट रॉकेट की तरह आसमान में उड़ता हुआ दुश्मन खेमे को नुकसान पहुंचता है.

इस युद्ध को लेकर स्थानीय प्रशाषन भी मुस्तैद रहता है. युद्ध में शामिल होने वालों से हर साल ये अपील की जाती है कि, जितना हो सके हिंगोट का कम इस्तेमाल किया जाए. सालों से चली आ रही इस परंपरा में किसी भी पक्ष की हार जीत नहीं होती. जबकि इस युद्ध में शामिल होने वाले लोग भी परंपरा को निभाने के लिए ही यहां इकठ्ठा होते है.

इस तरह से आप दिवाली पर सजा सकते है अपना घर

दिवाली पर इतने तरह के लोग मिलते हैं हमे, जो हमारे लिए लाते हैं Gifts

Video : दिवाली के इस वीडियो को देखकर आपका दिल भी पिघल जायेगा

Party में शेट्टी Sisters की फूल टू मस्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -