स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है चांगेरी की पत्तिया
स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है चांगेरी की पत्तिया
Share:

चांगेरी के पत्तों को अम्लपत्रिका भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे त्रिपत्रिका और खट्टी बूटी भी कहा जाता है. इसके पत्ते का स्वाद खट्टापन लिये होता है. यह बारहमास पाई जाने वाली बूटी है.

आइए इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी लेते हैं.

1-अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान है तो चांगेरी के पत्ते के दर्द दूर करने वाले गुण आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. समस्या होने पर चांगेरी के रस और प्याज के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लेप करने से सिरदर्द दूर हो जाता है.

2-दांतों के मजबूती के लिए आप चांगेरी, लौंग, हल्दी, सेंधा नमक और फिटकरी को बराबर मात्रा में मिलाकर बारीक पाउडर बना लें. फिर इससे नियमित रूप से मंजन करें. इससे मसूड़े मजबूत होंगे. अगर आपके मसूड़ों से पस आ रहा है तो चांगेरी के पत्तों के रस से मसूड़ों की मालिश करें या फिर इसके पत्तों के रस में फिटकरी मिलाकर कुल्ले करें. इसके अलावा चांगेरी के 2-3 पत्तों को मुंह में पान की तरह रखने से मुंह की दुर्गंध मिट जाती है.

3-चांगेरी के पत्ते त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है. अगर आप चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को दूर करना चाहती हैं तो चांगेरी के पत्तों के रस में सफेद चंदन घिसकर नियमित रूप से चेहरे पर लगाये. इस उपाय से झुर्रियां दूर और आपकी त्वचा स्वस्थ हो जायेगी.

सुशी खाने से हो सकता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -