अगर आपने भी देखा है ये पौधा, तो जरूर पढ़िए ये खबर
अगर आपने भी देखा है ये पौधा, तो जरूर पढ़िए ये खबर
Share:

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हे फूलों से बहुत प्यार हैं. जी हाँ, कई ऐसे लोग जो फूलों को बहुत पसंद करते हैं और इस वजह से उनके घरों में फूलों के बाग़-बगीचे भी होते है. फूलों की भी कई प्रजातियां पाई जाती हैं जिनके बारे में आप सभी जानते ही होंगे. फूलों को दुनिया में बहुत से लोग पसंद करते है और फूलों की वजह से ही आज दुनिया बहुत खूबसूरत नजर आती है. दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे फूलों के पौधे भी हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं लेकिन हाँ, हमने उन्हें देखा जरूर हैं. ऐसे में आज हम जिस पौधे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसे भी आपने देखा होगा लेकिन बहुत कम लोग होंगे, जो उसका नाम जानते होंगे.

जी दरअसल हम बात कर रहे है सदाबहार पौधे की जो बहुत ही मशहूर पौधा हैं. यह आपको किसी के घर में, कहीं सड़क पर, कहीं जंगल में तो कहीं नदी किनारे मिल ही जाएगा. इस पौधे को देखकर सभी हैरान होते हैं क्योंकि यह दिखने में जितना सुंदर हैं उतना ही इसका महत्व भी हैं. इस पौधे की पत्तियों में एल्कलॉइड नामक एक तत्व पाया जाता हैं जो कैंसर के रोगियों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता हैं. इस पौधे की पत्तियों का उपयोग कैंसर के रोगियों को रोग मुक्ति के लिए चटनी बनाकर खिलाया जाता हैं.

कहा जाता हैं कि इस पौधे में ऐसे तत्व मिलते है जो रक्त के शुगर के लेवल को कम करते है और साथ ही शरीर में ऊर्जा पैदा करते है. इस पौधे की पत्तियों के सेवन से शुगर के मरीजों को भी लाभ मिलता हैं वह इस पौधे की पत्तियों को पीसकर खा सकते है.

शिवलिंग के आकार में बनाया गया है दुनिया का सबसे छोटा शहर

International yoga day : एक्वा योग, भगाएगा रोग

बाजार में आए महिलाओं के लिए वाइब्रेटिंग अंडरगारमेंट्स, फीफा वर्ल्ड कप में ले सकती हैं डबल मजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -