जीएसटी लागू होने पर बेहतर होगी गुड मार्निंग
जीएसटी लागू होने पर बेहतर होगी गुड मार्निंग
Share:

नई दिल्ली : जीएसटी लागू होने के बाद दिन की शुरुआत बहुत अच्छी होगी यानी आप चाय, कॉफी की चुस्कियों के साथ गुड मार्निंग कर सकेंगे,क्योंकि चीनी, चाय, कॉफी (इंस्टैंट को छोड़कर) औऱ दूध पाउडर पर जीएसटी की दर, वर्तमान टैक्स दर से कम होगी. जबकि दूध को जीएसटी से बाहर रखा गया है. इसलिए इनका जायका बढ़िया लगेगा. यह कहना है वित्त मंत्रालय का.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने की योजना बनायी है. इसी सिलसिले में 18-19 मई को श्रीनगर में हुई जीएसटी काउंसिल ने 1200 से भी ज्यादा सामान और लॉटरी को छोड़कर अन्य सेवाओं के लिए जीएसटी की दर तय कर दी. जीएसटी लागू होने के बाद केद्र और राज्य सरकारों की ओऱ से लगाने वाले अलग-अलग करों को मिलाकर एक ही कर लगेगा.

वित्त मंत्रालय के अनुसार अभी चीनी पर 71 रुपये प्रति क्विंटल की दर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी और 124 रुपये प्रति क्विंटल की दर से शुगर सेस लगता है. सेंट्रल सेल्स टैक्स, ऑक्ट्रॉय और एंट्री टैक्स आदि मिला दें तो प्रभावी रुप से कर की दर 8 फीसदी हो जाती है, जबकि 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है.

इसी तरह चाय औऱ कॉफी (इंस्टैंट कॉफी को छोड़कर) पर सब प्रभावी दर मिलाकर 7 फीसदी हो जाती है, जबकि 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है. बता दें कि दूध पाउडर पर अभी सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी नहीं लगती जबकि वैट की दर 5 फीसदी है. सब प्रभावी दर मिलाकर यह दर 7 फीसदी हो जाती है, जबकि इस पर भी 5 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाने का प्रस्ताव है. इससे पेय पदार्थों का स्वाद अच्छा लगेगा.

यह भी देखें

GST से मोबाइल में कितना होगा इजाफा

झाड़ू पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने का 'AAP' ने किया विरोध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -