एलेर्जी से बचाता है बकरी का दूध
एलेर्जी से बचाता है बकरी का दूध
Share:

गाय के दूध को सबसे ज़्यादा हेल्दी और पौष्टिक माना जाता है. ज़्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए गाय का दूध पीना पसंद करते है.लेकिन हम आपको बता दे की बकरी का दूध भी गाय के दूध से कम फायदेमंद नहीं होता है. बकरी के दूध के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. खासतौर पर डेंगू के इलाज में बकरी के दूध को दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. एक ग्लास गाय का दूध पचने के लिए 8 घंटे का समय चाहिए होता है वहीँ बकरी का दूध केवल 20 मिनट में हजम हो जाता है.

आज हम आपको बकरी के दूध के फायदों के बारे में बताने जा रहे है .-

1-बकरी का दूध आसानी से पच जाता है.बकरी के दूध में कुछ ऐसे लिपिड कण मौजूद होते है जो गाय के दूध में काफी छोटे होते हैं. बकरी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोस्फोरस मौजूद होते है.

2-बकरी का दूध दिल की बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करने में सहायक होता है. इसके अलावा ये किसी भी प्रकार की एलर्जी को भी होने से रोकता है .बकरी का दूध पीने से पाचन विकार, दमा, अल्सर, एलर्जी, सूखा रोग, क्षय रोग आदि बीमारियों से बचाव होता है.

3-बकरी का दूध हमारी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है जिसके कारन कई बीमारियों से हमारा शरीर बचा रहता है .

 

दांतो को चमकदार बनाते है ये फल

मोतियाबिंद की समस्या को ठीक करता है नीम का तेल

खून की कमी को दूर करते है कच्ची हल्दी और शहद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -