GST परिषद  ने  66 उत्पादों  की कर दरें घटाई
GST परिषद ने 66 उत्पादों की कर दरें घटाई
Share:

नई दिल्‍ली :  जीएसटी काउंसिल की रविवार को हुई बैठक में 66 उत्पादों पर कर की दरें कम कर दी गईं. यह जानकारी वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद प्रेस को दी.जेटली ने कहा कि 133 सामानों के जीएसटी दरों पर पुनर्विचार का प्रस्ताव मिला था.

बता दें कि वित्त मंत्री ने बताया कि काउंसिल ने कई सामानों पर कर की दरें कम करने का फैसला किया है. इससे आम आदमी की जरूरत वाले कई सामान सस्‍ते हो जाएंगे. लेकिन, इसकाअसर सरकार के राजस्व पर असर पड़ेगा. इंसुलिन पर कर की दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. इसी तरह टोमैटो कैचअप, पैक खाद्य पदार्थ और मसाले समेत कई खाद्य उत्पादों की दर भी कम की गई है.

वित्त मंत्री जेटली ने यह भी कहा कि जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन की सीमा 75 लाख कर दी है. यानी, 50 लाख की बजाय अब 75 लाख तक के टर्नओवर वाले कारोबारी जीएसटी के दायरे से बाहर रहेंगे.इसका तीन तरह के कारोबारियों को फायदा मिलेगा. व्यापारी को एक फीसदी टैक्‍स देना होगा, वहीं, उत्पादक को 2 फीसदी और होटल कारोबारियों को अब 5 फीसदी टैक्‍स चुकाना होगा. बता दें कि 18 जून को होने वाली जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में लॉटरी, सेनेटरी नैपकिन समेत कई अन्‍य चीजों पर कर की दरों के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

यह भी देखें

GST को लेकर डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने कही ये बातें

GST इफेक्ट: ऑटोमोबाइल सेक्टर पर नहीं लगेगा सेस!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -