66 सामान पर कम हुई GST की दर
66 सामान पर कम हुई GST की दर
Share:

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की बैठक केेंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में आज आयोजित हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय हुए। मसलन कई गुड्स पर टैक्स रेट्स को कम किया गया है। बैठक में करीब 133 सामानों पर जीएसटी की दर को पुर्नविचार के दायरे में लाने का प्रस्ताव सामने आया था। इसके बाद लगभग 66 उपभोक्ता वस्तुओं पर कर की दर को कम कर दिया गया है। इस सामान में इंसुलिन पर टैक्स रेट 12 फीसद से घटाकर 5 फीसद कर दी गई है वहीं टोमैटो कैचअप, पैक्ड फूड्स और मसाले समेत कई प्रोडक्ट के टैक्स रेट को भी कम कर दिया गया हैं।

साथ ही 75 लाख तक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी के दायरे से छूट दी गई है। उल्लेखनीय है कि पहले यह सीमा 50 लाख रुपए थी।बैठक में जो निर्णय हुआ उसका असर कारोबारियों पर भी होगा जिसके तहत ट्रेडर एक फीसदी टैक्स देगा। जीएसटी के तहत मैन्युफैक्चरर पर 2 फीसद और होटल कारोबारियों पर 5 फीसद टैक्स देकर जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकते हैं।

इस अहम बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने आज कई गुड्स पर टैक्स रेट कम करने का फैसला किया है। इससे आम आदमी के लिए कई सामान सस्ते हो जाएंगे। हालांकि इससे सरकार के राजस्व पर जरूर असर होगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन की लिमिट 75 लाख कर दी गई है। इस तरह से 50 लाख की बजाय अब 75 लाख के टर्नओवर वाला बिजनेस जीएसटी के दायरे से बाहर हो जाएगा। इसके तीन तरह के कारोबारियों को फायदा होगा।

GST परिषद की बैठक आज

फोर्ड की इन कारों पर मिल रही है 30,000 हजार रूपये तक की छूट

GST से मोबाईल बिल आएगा बढ़कर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -