विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट दर्ज
विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट दर्ज
Share:

नई दिल्ली : नोटबन्दी के पार्श्व प्रभाव दिखाई देने लगे हैं.इसका असर विदेशी मुद्रा भंडार पर भी पड़ा है.भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को बताया कि ताजा आंकड़ों के अनुसार दो दिसंबर को समाप्‍त सप्‍ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट दर्ज की जाकर इस सप्‍ताह विदेशी मुद्रा भंडार में 1.431 अरब डॉलर की कमी आई है.अब देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 363.874 अरब डॉलर रह गया है.

आपको बता दें कि इसके पूर्व के सप्ताह में भी देश का विदेशी मुद्रा भंडार 19.38 करोड़ डॉलर घटकर 365.305 अरब डॉलर रह गया था. जबकि 30 सितंबर 2016 को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 371.99 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया था, क्योंकि तब नोटबन्दी नहीं हुई थी.

इस बारे में रिजर्व बैंक ने बताया कि समीक्षाधीन सप्ताह में कुल विदेशी मुद्रा भंडार का महत्वपूर्ण हिस्सा विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 95.79 करोड़ डॉलर घटकर 340.131 अरब डॉलर रह गईं है. स्मरण रहे कि डॉलर में अभिव्यक्त की जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियां भंडार में रखे यूरो, पौंड और येन जैसी गैर अमेरिकी मुद्राओं की मूल्यवृद्धि और मूल्य ह्रास के प्रभावों को भी दर्शाती हैं.देश का स्वर्ण आरक्षित भंडार कई सप्ताहों तक स्थिर रहने के बाद 47.79 करोड़ डॉलर की गिरावट दर्शाता हुआ 19.982 अरब डॉलर का रह गया है.

देश का विदेशी मुद्रा भंडार रिकार्ड 372 अरब डॉलर पर पहुंचा

फिर कम हुआ देश का विदेशी मुद्रा भंडार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -