फेंग्शुई का प्रयोग कर अपना वर्क क्लाईमेंट बनाएं
फेंग्शुई का प्रयोग कर अपना वर्क क्लाईमेंट बनाएं
Share:

आपका कार्यस्थल ऐसा हो कि बोरिंग ऑफिस में भी काम करने का मज़ा आने लग जाए और काम करके दिलचस्प फील हो। अपने कार्यालय में एक सुखद माहौल रखने के लिए अपने सहयोगियों और व्यापार सहयोगियों के साथ अच्छे संबंध बनाएं। आइए जाने कैसे फेंग्शुई कार्यस्थल पर सकारात्मक ऊर्जा क्रीएट करने में मदद करते हैं। फेंग्शुई आपको अपने काम में एक ईमानदार और पॉज़िटिव एनर्जी क्रीएट करने व रखने में मदद करता है। मुनीम और मालिक कार्यालय के अत्यंत महत्व पार्ट है इसलिए उनके कार्यालयों में फेंग्शुई लागू करना पहली और महत्वपूर्ण बात है। कार्यालय के अन्य कमरे भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। मालिक के कार्यालय में प्रकाश होना चाहिए और पर्याप्त जगह होनी चाहिए जिससे लोगों के एक समूह को खड़े होने में मुश्किल न हो।

अंधेरे हॉल या कार्यालयों को व्यापार के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। कार्यालय को शौचालय के स्तर की तुलना में थोड़ा अधिक ऊंचा होना चाहिए। मछलियों की विषम संख्या के साथ प्रयोग किया जाने वाला एक्योरियम बेहद अच्छा माना जाता है। यह आपके व्यवसाय को पनपने में मदद करता है। अपने कार्यालय में पौधों को रखकर आप आसानी से अच्छा ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं क्योंकि ये अच्छी ऊर्जा को पैदा करता है। पौधे भी कार्यालय में सद्भाव की भावना पैदा करते हैं।

लाल और गोल्डन रंग अच्छी किस्मत का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसीलिए यह सबसे बड़ा कारण है कि अधिकतर चाइनीज दुकानों और रेस्तरां वाले इन रंगों का उपयोग करते हैं। इन रंगों को इस तरह से प्रयोग में लाया जाता है ताकि वे कार्यालय में सही संतुलन बनाएं रखें। कुर्सी और डेस्क की व्यवस्था कुछ इस प्रकार की जानी चाहिए ताकि वे आपको काम करते वक्त ज्यादा परेशान न कर सकें बल्कि आपको प्रोत्साहित करें। कार्यालय में दरवाजे की तरफ पीठ करके न बैठे, इससे आपको अपने सह कार्यकर्ताओं से हरदम हमला महसूस होगा। यदि डेस्क के फिक्स होने की वजह से आप उसे वहां से हटा नहीं सकते तो अपनी डेस्क कंप्यूटर पर एक शीशा रख लें इससे आपको पीछे का साफ-साफ दिखाई देगा। यह आपको सह कार्यकर्ताओं द्धारा पीठ में छुरा भोंकने से भी बचाएगा। अपने डेस्क के चारों ओर ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने के लिए, आप डेस्क के दोनों किनारों के आसपास चला करें। यदि डेस्क का एक तरफ अवरुद्ध है, तो यह आपकी वित्तीय स्थिति या सहकर्मियों के साथ आपसी रिश्तों को प्रभावित कर सकता है। आप खिड़की के सामने विंडचाइम लगा सकते हैं।

कार्यालय में प्रकाश की तीव्रता भी काम को बहुत हद तक प्रभावित करती है। जहां पर आप बैठते हैं, वहां इस बात का खास ख्याल रखें कि वहां पर ज्यादा तेज़ लाइट न हो क्योंकि ये तनाव पैदा करती है। उज्ज्वल प्रकाश या किरण आपको परेशान कर सकती है जो कम उत्पादकता के लिए अग्रणी हो सकते हैं।

नोट- कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ ही फेंग्शुई लाभदायक है। तो अगर आप फेंग्शुई और संयोजन में अपनी कड़ी मेहनत का उपयोग करें तो आप निश्चित रूप से अपने करियर में एक ऊंचा पथ पाएंगे।

ई-व्यापार में खुशहाली के लिए अपनाएं फेंगशुई

बदले अपनी ऑफिस ड्रेस को पार्टी वियर में

क्या आपको भी तलाश है सुकून भरे घर की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -