ये 5 चीज़ें खाएं, बढ़ती उम्र थम सी जाए
ये 5 चीज़ें खाएं, बढ़ती उम्र थम सी जाए
Share:

आज के इस प्रदूषण भरे माहौल में आपका चेहरा अपनी चमक खो देता है. दिन भर के काम काज से थकान, तनाव, और गर्मी की ये तेज़ धुप, ये सभी आपकी चेहरे की रंगत छीन लेते हैं. आज के गलत खान पान और दिनचर्या से भी हमारा चेहरा फीका पड़ जाता है. इससे आपका चेहरा मुरझाया और बेजान लगने लगता है. 

आप इसे फिर से चमकदार बनाने के लिए तरह तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनसे आप कुछ हद तक सफलता मिल जाती है. लेकिन इन केमिकल भरे प्रसाधनों से हमारी त्वचा को नुकसान भी होता है. ऐसे में क्यों न आप कुछ ऐसा करें की आपकी त्वचा भी निखर जाए और आपको कोई नुकसान भी ना उठाना पड़े. तो हम आपको बताते हैं की आप किन चीज़ों का इतेमाल करें जो आपके चेहरे को बहार से ही नहीं अंदर से भी जवां बना दे.

शकरकंद - इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन तत्व मौजूद है जो आपकी स्किन को चमक प्रदान करने का काम करता है. शकरकंद आपको रोजाना अपने खाने में शामिल करना चाहिए. शकरकंद में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है और आपके बालों और नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है.

नींबू - नीबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है और नीबू हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में काफी महत्वपूर्ण है. लॉस एंजिल्स में रहने वाली पोषण विशेषज्ञ किम्बरली स्नाइडर के मुताबिक हमें अपने दिन की शुरूआत गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। जब भी खाना खाएं उसमे भी नीबू का इस्तेमाल करें.

बादाम - बादाम सिर्फ याददास्त ही नहीं बल्कि आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है. बादाम में विटामिन ई और फाइबर पाया जाता है जो हमारे चेहरे पर झुर्रियां नहीं आने देता और सूर्य की युवी किरणों से हमे बचाता है. बादाम हमारी त्वचा को कोमल बनाता है.

पालक - आयरन से भरपूर पालक में विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. इसी वजह से पालक हमारे खून को साफ़ करता है और हमारी रंगत को निखारता है.

चुकंदर - चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता है. चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. चुकंदर में इतने सब गुण होने के कारण ही यह खून की कमी को पूरा करता है, चेहरे में चमक लाता है, झुर्रियों को दूर करता है, त्वचा को जवां बनाता है और शरीर की कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है. कहा जाता है की यदि आप रोजाना सुबह चुकंदर का जूस अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप उम्र की किसी भी दहलीज़ पर जवां दिखेंगे और साथ ही आप हमेशा तंदरुस्त भी रहेंगे.

ये 3 चीज़े अपनाएँ, ब्लैकहेड्स हटाएँ

गर्मी में मेकअप करने के कुछ खास टिप्स

केले के छिलके दिलाते है मुहांसो से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -