आखिर क्यों दशहरे के 21 दिन बाद मनाई जाती है दिवाली?
आखिर क्यों दशहरे के 21 दिन बाद मनाई जाती है दिवाली?
Share:

इन दिनों सोशल मीडिया पर दिवाली को लेकर एक रोचक बहस जारी है. जिसमे लोगो द्वारा सवाल किया जा रहा है की आखिर दिवाली को दशहरे के 21 दिन बाद ही क्यों मनाया जाता है? सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक सवाल वायरल हो रहा है. जिसके साथ इस सवाल का जवाब भी मिल रहा है. 

इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज के साथ गूगल मैप की एक तस्वीर दिखाई जा रही है. जिसमे लंका से अयोध्या तक का रास्ता दिखाया जा रहा है. जिसे पैदल 21 दिन में पूरा किया जा सकता है. 

दरअसल हिन्दुओ के धार्मिक ग्रंथ 'रामायण' के अनुसार, सीता हरण के बाद युद्ध में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम द्वारा लंकापति रावण का वध कर पुष्पक विमान से अपनी पत्नी सीता और अनुज लक्ष्मण के साथ 14 साल का वनवास काट कर अपने राज्य अयोध्या लौटे थे. इसी ख़ुशी में ऊनि नगर वासियों ने दीप जला कर उत्सव मनाया था. 

इसी दिन को हम हर वर्ष दिवाली के रूप में मनाते है. ऐसे में वायरल हो रहे इस मैसेज को अधूरा सच ही कहा जा सकता है. क्योंकि श्री राम के श्रीलंका से अयोध्या पैदल जाने के कोई प्रमाण नहीं है. वही धर्माचार्य लक्ष्मण दास भी श्री राम द्वारा अयोध्या वापसी के लिए  पुष्पक विमान के इस्तेमाल की बात को सच मानते है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -