बदरवा घिर आने के बाद भी आपदा प्रबंधन में ढील-पोल
बदरवा घिर आने के बाद भी आपदा प्रबंधन में ढील-पोल
Share:

इन दिनों देशभर में प्री मानसून का दौर लगभग प्रारंभ हो चुका है. कई जगह तो झमाझम बारिश भी होने लगी है. ऐसे में सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बन गई है, तो कहीं नदी नाले उफान की ओर हैं हालांकि अभी तक बाढ़ के समाचार कहीं से भी नहीं आए हैं. इसे एक शुभ संकेत माना जा सकता है मगर बारिश प्रारंभ होने के ही साथ लोग आपदा प्रबंधन को लेकर उम्मीद लगाए हुए हैं हालांकि केंद्र स्तर के ऐसे दलों जो कि केवल आपदा के लिए ही गठित हैं और किसी राष्ट्रव्यापी आपदा से जूझने में सक्षम हैं लेकिन इसके अलावा अन्य स्तर पर आपदा प्रबंधन के हाल बेहाल हैं।

कई क्षेत्र तो ऐसे हैं कि यदि मूसलाधार बारिश हो जाए तो नाले ही जाम हो जाऐं और फिर सड़कों पर घुटनों या कमर तक पानी का जमाव हो जाए. इतना ही नहीं कई स्थान ऐसे हैं जहां पर ग्रामीण जान हथेली पर रखकर नदी पार करते हैं, बारिश के मौसम में इन नदियों में उफान आ जाता है

और ग्रामीणों का नदी पार करना मुश्किल हो जाता है लेकिन ये गांव इतने पिछड़े हैं कि छोटी सी जरूरत के लिए लोगों को गांव से नदी पार कर दूसरी ओर जाना पड़ता है. विद्यार्थी तो अपने स्कूलों तक उफनती नदी को पार करते हुए पहुंचते हैं।

हालांकि ग्रामीणजन रस्से व तार से बंधे एक लकड़ी के प्लेटफाॅर्म के सहारे नदी पार कर लेते हैं मगर यह जान जोखिम में डालने वाला है. ऐसे में आपदा प्रबंधन के इंतजाम नाकाफी साबित होते हैं. कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर डूब की संभावना है मगर अभी तक इन निचले क्षेत्रों को खाली नहीं करवाया गया है।

इतना ही नहीं कई जर्जर भवन किसी बड़े हादसे के इंतजार में अभी भी वैसे के वैसे ही हैं और इन्हें गिराया या फिर इनका पुननिर्माण नहीं किया गया. कई नदियां बारिश के दौरान बाढ़ की तबाही लाती हैं मगर इन नदियों के आसपास रहने वाले और संभावित प्रभावितों के लिए किसी तरह की राहत और पुनर्वास के इंतजाम नहीं किए गए हैं।

लव गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -