मस्ती है मस्तानो की दिलवालो की दिल्ली
मस्ती है मस्तानो की दिलवालो की दिल्ली
Share:

अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो यह जगह भी आपको खूब पसन्द आएगी। एतिहासिक दृष्टि से अगर देखा जाए तो दिल्ली का ये शहर काफी मशहूर है। वैसे तो दिल्ली भारत की राजधानी है। और इसके साथ ही यह पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। आज हम आपको दिल्ली के ही बारे में बताने जा रहे हैं।

12वीं शताब्दी मे राजा पृथ्वीराज चैहान ने इस पिथौरा का किले का निर्माण करवाया था। खास बात यह है कि इस किले में 8वीं सदी का पुराना लाल कोट किला भी शामिल है, जिसे तोमर राजपूत शासक अनंगपाल तोमर के द्वारा बनवाया गया था। यह किला भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है।

गियासुद्दीन तुगलक ने तुगलकाबाद के किले का निर्माण करवाया था। यह किला प्रमुखतः दो भागों में बंटा हुआ है। जो काफी आकर्षित दिखता है।

कबूतर टावर का गढ कहे जाने वाले फिरोजाबाद जगह अशोक के स्तंभ के कारण प्रसिध्द है, यहां ऊंची दीवारों से युक्त महल और खभों वाले बड़े-बड़े हाॅल, मस्जिदों का दृश्य देखने लायक है।

शेर शाह द्वारा बनवाया गया शेरगढ़ का किला पुराना किला के नाम से प्रसिध्द है। साहित्यकारों का कहना है कि यह किला इंद्रप्रस्थ के स्थल पर है जो पांडवों की विशाल राजधानी थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -