अमीर ग्राहकों को विशेष सेवा देगी 'एक्सक्लूसिफ' योजना
अमीर ग्राहकों को विशेष सेवा देगी 'एक्सक्लूसिफ' योजना
Share:

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश के अमीर ग्राहकों के लिए खास सेवा शुरू की है इस एसबीआई 'एक्सक्लूसिफ' सेवा के तहत आने वाले ग्राहकों के लिए बैंक खास संपर्क अधिकारी की नियुक्ति करेगी. ग्राहक को सिर्फ इस अधिकारी के साथ संपर्क में रहना होगा. उक्त अधिकारी ही उसकी निवेश योजना से लेकर पैसा निकालने या जमा करने संबंधी हर काम करेगा. इस सेवा के बाद ग्राहक को बैंक की किसी ब्रांच के चक्कर नहीं लगाने होंगे. शुक्रवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक कार्यक्रम में इस योजना को दिल्ली में लांच किया

एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने बताया कि हम दो लाख से अधिक मासिक आय या बैंक में 30 लाख रुपये जमा रखने वाले या एक करोड़ का होम लोन लेने वाले लोगों को ही अपना ग्राहक बनाएंगे. एसबीआई का कहना है कि इस श्रेणी में आने वाले देश में लाखों लोग हैं. इन्हें बेहतरीन बैंकिंग व वित्तीय सेवा देने की जरूरत है. बैंक को उम्मीद है कि 5,500 ग्राहक इस वर्ष ही बनाए जा सकेंगे. पहले वर्ष ही इस कारोबार के पोर्टफोलियो का आकार 7,500 करोड़ रुपये होने के आसार हैं.

यहां यह उल्लेख प्रासंगिक है कि एसबीआई के पहले निजी क्षेत्र के बड़े बैंक मसलन आइसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक इस तरह की योजना लागू कर चुके हैं. इससे निजी बैंकों को कुछ खास सफलता हासिल नहीं हुई है. कुछ बैंकों ने तो अपनी इस तरह की एक्सक्लूसिव सेवा को बंद भी कर रखा है. फिर भी अगर एसबीआई कई यह 'एक्सक्लूसिफ' योजना सफल होती है तो बड़े ग्राहकों को इससे बहुत लाभ होगा.

एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य के अनुसार अभी दिल्ली में एसबीआई "एक्सक्लूसिफ" को शुरू किया जा रहा है, लेकिन जल्द ही इसे देश के 37 अन्य शहरों में भी लांच किया जाएगा. बैंक की योजना आने वाले दिनों में इसका दूसरा वर्जन भी लांच करने ही है, जिसमें थोड़ा कम वेतन या आमदनी वाले ग्राहकों को केंद्र में रखा जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -