खून की कमी को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी
खून की कमी को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी
Share:

जीरा हमारे किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला होता है.जीरे का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ा देता है. हर सब्जी में जीरे के तड़के के बिना स्वाद नहीं आता है. वहीं गुड़ अपनी मिठास के कारन पकवानों का जायका और भी बढ़ा देता है.पर अगर गुड़ और जीरे को मिलाकर इनका सेवन किया जाये तो ये हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हो जाते है.इस पानी को पीने से कई बीमारियों से बचा सकता है.

आइए जानते है गुड़ और जीरे का पानी पीने के फायदों के बारे में-
 
1-अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपके लिए गुड़ और जीरे का पानी बहुत फायदेमंद होगा इसे पीने से हमारे शरीर में खून की कमी की कमी पूरी होती है.इसके अलावा ये पानी हमारे खून को साफ़ भी करता है.

2-माइग्रेन की समस्या में भी गुड़ और जीरे का पानी बहुत फायदेमंद होता है.इसके अलावा अगर आपको बुखार की समस्या है तो ये पानी इससे भी आपको छुटकारा दिलाएगा.

3-नेचुरल गुणों से भरपूर होने के कारन जीरे और गुड़ का पानी पीने से हमारे शरीर की गंदगी साफ़ हो जाती है और साथ ही ये हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाते हैं.
 
गुड़ और जीरे का पानी बनाने का तरीका-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उसमे  एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें जब ये पानी अच्छे से उबल जाये तो इसे छान ले.इस पानी को रोज सुबह के खाने से पहले एक कप पिएं.

 

जंक फ़ूड भी बन सकता है जोड़ो के दर्द का कारण

इस तरह लीवर को रखें तंदुरुस्त

पुरुषो को भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -