किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे केश डिपाजिट
किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे केश डिपाजिट
Share:

नई दिल्ली : बैंकों में जैसे-जैसे नई तकनीकों का इस्तेमाल होने लगा है, ग्राहकों के लिए सुविधाओं का विस्तार भी हो रहा है. नई सुविधा के तहत अब दूसरे बैंक के एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन में आसानी से पैसा जमा कर सकेंगे, चाहे आपका खाता उस बैंक में न हो. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई ) ने इस सेवा को गुरूवार से शुरू कर दिया. अभी इस सेवा में फ़िलहाल केवल तीन बैंकों को जोड़ा गया है, जिसके ग्राहक आपस में किसी भी एटीएम से कैश जमा कर सकेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनपीसीआई ने इस परियोजना के लिए फिलहाल केवल तीन बैंकों आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब एंड महाराष्ट्र को- ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक एक दूसरे के एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन से इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे. इस प्रक्रिया को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के तहत शुरू किया जिसको इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था.

इस बारे में एनपीसीआई के एमडी और सीईओ एपी होटा ने ट्वीट करके बताया कि फिलहाल इस सेवा को तीन बैंकों में शुरू किया गया है और आने वाले समय में इसे सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि फिलहाल ग्राहक को अन्य बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा मिलती है, जिसमें केवल पांच फ्री ट्रांजैक्शन नॉन मेट्रो सिटी में और तीन फ्री ट्रांजैक्शन मेट्रो सिटी में हर महीने मिलते हैं. अभी बैंक एनपीआई के नेशनल फायनेंशियल स्वीच (एनएफएस ) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस सेवा के लिए करते हैं, जो कि ऑफलाइन मोड में होता है.

दिल्ली में अब एटीएम से मिल रही है दवाइयां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -