छत्तीसगढ़ कृषि विश्वविद्यालय-मौसम विज्ञान में भी छात्र कर पाएगें पीएचडी
छत्तीसगढ़ कृषि विश्वविद्यालय-मौसम विज्ञान में भी छात्र कर पाएगें पीएचडी
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की छत्तीसगढ़ के छात्रों को अब मौसम विभाग में पवीएचडी की पढाई  करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि छत्तीसगढ़ के कृषि विश्वविद्यालय में अब इस विषय पर पीएचडी की शुरुआत हो गई है. 

बताया जा रहा है की अभी शुरुआत में विश्वविद्यालय ने सिर्फ दो सीटें ही बनाई हैं, लेकिन जैसे-जैसे इस विषय में  छात्रों की रुचि बढ़ेगी और साथ ही साथ इन छात्रों को इस विषय में पर्याप्त शिक्षा दे पाने के बाद सीटों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. प्रदेश के राज्यपाल बलरामदास टंडन ने इस पहल के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई दी है. 

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी कृष्ण कुमार साहू ने बताया कि इस विषय पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विद्या परिषद की बैठक की अनुशंसा के आधार पर 30 मई को शुरू करने का निर्णय लिया गया.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले विश्वविद्यालय के छात्रों को मौसम विज्ञान में पीएचडी करने के लिए अन्य प्रांतों में जाना पड़ता था.

कृष्ण कुमार साहू ने बताया किए वर्तमान में ग्लोबल वार्मिग के कारण प्रदेश में बदलते जलवायु को देखते हुए कुलपति डॉ. एस.के. पाटिल ने मौसम विज्ञान में पीएचडी को काफी गंभीरता से लिया और यह प्रस्ताव विद्या परिषद को भेजा. परिषद ने इसे अनुमोदित कर विषय शुरू करने की घोषणा की. 

साहू ने कहा कि वर्तमान में बदलते जलवायु को देखते हुए किसानों को मौसम की जानकारी देना बहुत ही आवश्यक है. अब का युग परंपरागत कृषि से उठकर वैज्ञानिक कृषि करने का है. मौसम की जानकारी कृषि का महत्वपूर्ण अंग है. देश के प्रत्येक किसान को कृषि के लिए हवा, पानी और तापमान की जानकारी रखना अति आवश्यक है. 

फिल्म जगत में करियर बनाने की हो चाह तो आपके लिए है एक बेहतर संस्थान

क्या आप भी एक्टिंग में बनाना चाहते है अपना करियर

12वीं के बाद करें साइंस के ये कोर्स और बनाएं अपने करियर को बेहतर

University of Calcutta में आई वैकेंसी करें अप्लाई

CBSE Board Exam :अगले वर्ष फरवरी से ही शुरू हो जायेगें 10वीं-12वीं के एग्जाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -