चिंतामण के दरबार में भीड़, चैत्र नवरात्रि में हुई घट स्थापना
चिंतामण के दरबार में भीड़, चैत्र नवरात्रि में हुई घट स्थापना
Share:

उज्जैन। बुधवार को चिंतामण गणेश के मंदिर में जहां भक्तों की भीड़ रही तो वहीं चैत्र नवरात्रि की भी शुरूआत बुधवार से ही हो गई है। हरसिद्धि मंदिर समेत अन्य कई प्रमुख देवी मंदिरों में मंगल घट स्थापना के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए है। गौरतलब है कि बुधवार को चिंतामण गणेश मंदिर में चैत्र माह की तीसरा जत्रा का आयोजन किया गया था तो वहीं बुधवार को ही नववर्ष प्रतिपदा थी और इसी अवसर पर चैत्र नवरात्रि की भी शुरूआत हुई।

तिथियों की घटबड़ के कारण मंगलवार को भी शहर में नववर्ष मनाया गया था, लेकिन सुबह अमावस्या तिथि भी मानी गई और इस मौके पर शिप्रा में स्नान करने वालों का तांता लगा रहा। लेकिन बुधवार को ही शहर में अधिकांश संस्थाओं ने जहां नववर्ष की शुरूआत की तो वहीं हरसिद्धि मंदिर सहित सभी प्रमुख देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना संपन्न की गई। चिंतामण गणेश मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा और मंदिर के पुजारियों ने बाबा चिंतामण गणेश का मनोहारी श्रृंगार किया। देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही जुटी। शाम को आकर्षक रोशनी की छटा देवी मंदिरों में बिखरी।

ढोल नगाड़ों के साथ दिया सूर्य को अर्घ​- 

बुधवार की सुबह शिप्रा तट पर ढोल नगाड़ों का वादन कर सूर्य को अध्र्य दिया गया। मंगल कलश यात्रा निकली तथा शिप्रा का पूजन अर्चन कर आरती संपन्न की गई। शहर में बुधवार को भी नववर्ष मनाकर लोगों को नीम मिश्री का प्रसाद बांटा गया। सूर्य को अध्र्य देने के आयोजन कई स्थान पर हुए तो वहीं मंदिरों में भगवा ध्वज लहराये गए।

21 अप्रैल से पंचक्रोशी यात्रा प्लास्टिक प्रतिबंधित रहेगा

पवित्र नगरी से मांस, मदिरा की दुकानें हटाओ या मुझे जेल में डाल दो- राष्ट्रसंत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -