बालो से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है कैलेंडुला का तेल
बालो से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है कैलेंडुला का तेल
Share:

कैंलेडुला का फूल गेंदे की तरह दिखने वाला फूल होता है.ये फूल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. कैलेंडुला का फूल हमें अच्छी सेहत और सौंदर्य दोनो ही प्रदान करता है.कैलेंडुला में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण भी मौजूद होते है.ड्राई स्किन वालो के लिए कैलेंडुला का फूल बहुत फायदेमंद होता है.अपनी स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए इसको ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगा सकते है. 

1-कैंलेंडुला में भरपूर मात्रा में  कैरोटीनॉयड, ग्लाइकोसाइड, गंध तेल, फैवॉनॉयड तत्व मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है.इस फूल के इस्तेमाल से स्किन को नमी मिलती है जिससे स्किन में कसाव आता है.अगर आप अपनी स्किन में निखार लाना चाहती है तो अपनी स्किन पर कैलेंडुला के तेल का इस्तेमाल करे.इसके फूल से बनी क्रीम का प्रयोग करने से चेहरे मुंहासोँ और झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है. 

2-कैलेंडुला के तेल के इस्तेमाल से बालों से रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है.ये तेल बालो से डैंड्रफ को दूर करके बालो को मजबूत बनाता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से कैलेंडुला के फूलो को सुखाकर थोड़े 
से गरम पानी में मिलाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे.अब इन फूलो को पानी से निकाल कर पानी को ठंडा कर ले.फिर  बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर के तौर पर प्रयोग करें. ये नेचुरल कंडीशनर ऑयली बालो  के साथ-साथ डैंड्रफ के लिए भी अच्छा होता हैं.माइग्रेन की समस्या में कैंलेंडुला फूल के तेल से सिर पर मालिश करने से आराम मिलता है.

 

सिर्फ10 दिनों में पाए लम्बे बाल

सोयाबीन के इस्तेमाल से पाए खूबसूरत त्वचा

घर पर बनाये अपने बालो को स्ट्रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -