जीएसटी बिल पास होने से अमेरिका खुश, बढ़ेगा दोनों देशों का कारोबार
जीएसटी बिल पास होने से अमेरिका खुश, बढ़ेगा दोनों देशों का कारोबार
Share:

वाशिंगटन - अमेरिका ने कहा कि जीएसटी विधेयक पारित होने से भारत में कारोबार का माहौल और सुधरेगा. अमेरिकी कंपनियों के लिए अब भारत में कारोबार करना आसान होगा. अमेरिका ने रविवार को कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 109 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है.

सोमवार से भारत के तीन दिनों के दौरे पर आ रहीं अमेरिका की वाणिज्य मंत्री पेन्नी प्रित्जकर ने कहा कि ट्रैवल ऐंड टूरिज्म और सब-नैशनल एन्गेजमन्ट जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच 2017 में वित्तीय कारोबार जोर पकड़ेगा. हमारा फोकस अब चेन्नै से चार्ल्सटन के बीच करार करने का है.

अमेरिकी मंत्री ने यह भी कहा कि दोनों देश व्यापार और निवेश में बढ़ोतरी का लाभ ले रहे हैं. 2005 के 37 अरब डॉलर के स्तर से बढ़ते हुए भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2015 में 109 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. प्रित्जकर ने कहा कि अमेरिकी और भारतीय कंपनियां एक दूसरी की अर्थव्यस्था में रेकॉर्ड निवेश कर रही हैं. 2015 की बात करें तो भारत में अमेरिकी निवेश 28 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है, जबकि अमेरिका में भारत का निवेश 11 अरब डॉलर है. हालांकि अमेरिका स्थित भारतीय कंपनियों ने 52 हजार अमेरिकी नागरिकों को रोजगार भी दिया है.

अमेरिका की वाणिज्य मंत्री ने भरोसा जताया कि भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और मोदी सरकार की ओर से जीएसटी, बैंकरप्सी बिल और एफडीआई नियमों मे ढील जैसे सुधारवादी कदमों से दोनों देशों के आर्थिक संबंध और गहरे होंगे.

आपने दोनों देशों के बीच लोगों की बढ़ती यात्राओं के चलते टूर ऐंड ट्रैवल्स में निवेश की संभावनाओं को भी मजबूती मिलने की उम्मीद जताई. उल्लेखनीय है कि दोनों देशों की बीच हर साल करीब 10 लाख लोग यात्रा करते हैं. इसमें निश्चित तौर पर और अधिक वृद्धि हो सकती है.

रक्षा संबंधों पर अमेरिका-भारत के बीच होगी बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -