नवंबर में उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई
नवंबर में उच्चतम स्तर पर थोक महंगाई
Share:

नई दिल्ली। फल, सब्जी, अंडा और मांस की कीमतों में वृद्धि होने के कारण मौजूदा वर्ष के नवंबर में थोक मुद्रास्फीति की दर बढ़कर 3.93 प्रतिशत दर्ज की गयी है जबकि इससे पिछले महीने यह 3.59 प्रतिशत रही थी। सरकार ने गुरूवार को जारी आंकड़ों में बताया कि नवंबर 2016 में थोक मुद्रास्फीति की दर 1.82 प्रतिशत रही थी। मौजूदा वित्त वर्ष में नवंबर तक बिल्डअप मुद्रास्फीति की दर 2.74 प्रतिशत रही है जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 3.90 प्रतिशत था। 


आंकड़ों के अनुसार खाद्य वस्तु समूह की कीमतों में 1.8 प्रतिशत की तेजी आयी है। नवंबर 2017 के दौरान पान पत्ता 12 प्रतिशत, अंडा 11 प्रतिशत, फल एवं सब्जियां सात प्रतिशत तथा समुद्री मछली, गौमांस- भैस का मांस, सूअर मांस, मसाले एवं गेंहू के दामों में एक एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हालांकि रागी और चना सात प्रतिशत, मक्का एवं ज्वार चार प्रतिशत, उड़द और राजमा तीन प्रतिशत, अरहर, मूंग, मसूर, बाजरा और मूंग दो प्रतिशत और मुर्गी तथा जौ की कीमतों में एक प्रतिशत की कमी आयी है। 
गैर खाद्य वस्तु समूह में 1.9 प्रतिशत की कमी आयी है।

इस वर्ग में ट्रेनिंग सामग्री 35 प्रतिशत, चारा 10 प्रतिशत, कच्चा रबड़, कच्चा रेशम और कच्चा जूट चार प्रतिशत, कच्ची खाल, अरंडी और सोयाबीन की कीमतों में तीन प्रतिशत, नारियल रेशा दो प्रतिशत और सूरजमुखी में एक प्रतिशत कमी आयी है। इसी वर्ग में नारियल तीन प्रतिशत, कच्ची ऊन, बिनौला, दो प्रतिशत और सरसों और कच्ची कपास एक प्रतिशत चढ़ी है।

इसी माह में खनिज समूह में सात प्रतिशत की बढ़त आयी है। इस वर्ग में लौह अयस्क 14 प्रतिशत, तांबा 12 प्रतिशत, सीसा चार प्रतिशत, ज़िंक  तीन प्रतिशत और कच्चा मैंगनीज दो प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि इसी वर्ग में बॉक्साइट की कीमतों में तीन प्रतिशत की गिरावट आयी है। 

रात नौ बजे के बाद एटीएम में नहीं डाले जाएंगे रुपए

अब भरे उड़ान सिर्फ 1 हजार रुपये में

कोलंबो के लिए उड़ान शुरू करेगी इंडिगो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -