बजट 2017 : एजुकेशन लोन लेना हो सकता है और भी आसान
बजट 2017 : एजुकेशन लोन लेना हो सकता है और भी आसान
Share:

आज के इस दौर में हर किसी का सपना होता है कि वह अच्छी से अच्छी शिक्षा हासिल कर एक अच्छी पोजीशन पर कार्य कर सके. इसके लिए व्यक्ति को उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी न किसी संस्थान का सहारा लेना होता है. कुछ लोगों के लिए यह आसान होता है, क्योंकि उनके पास पढ़ाई के लिए पैसा होता है,पर जिसके पास नहीं तो वे उस वक्त हार मानने लगते है पर अब ऐसा नहीं है छात्रों के लिए एजुकेशन लोन की बेहतर सुविधा प्राप्त होगी.


 
अब हर छात्र के सपने होगें साकार -
अच्छी से अच्छी शिक्षा हासिल करें. कुछ लोगों के लिए यह आसान होता है, क्योंकि उनके पास पढ़ाई के लिए पैसा होता है, लेकिन ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में हैं, जो पैसों के कारण उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं. परंतु अब इसके लिए अधिक मायूस होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक कुछ निर्धारित नियम एवं शर्तों पर लोन देने के लिए तैयार है. बैंक से लोन लेकर आप उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना पूरा कर सकते हैं.

बैंक से लोन लेने में होगी आसानी -
बैंक एजुकेशन लोन देने से पहले उसकी रिपेमेंट सुनिश्चित करता है. आमतौर पर लोन उसे ही दिया जाता है, जो इसे वापस करने की क्षमता रखता है. रिपेमेंट लोन लेने वाले स्टूडेंट के अभिभावक कर सकते हैं या फिर लोन लेने वाला स्वयं पढ़ाई खत्म करने के बाद रिपेमेंट कर सकता है. लोन लेने के लिए गारंटर की जरूरत पड़ती है. गारंटर लोन लेने वाले का अभिभावक या फिर रिश्तेदार हो सकते हैं.

हायर एजुकेशन लोन के होंगे बेहतर ऑप्शन 
एजुकेशन लोन उन स्टूडेंट को ही दिया जाता है, जो आगे की पढ़ाई यानी हायर टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स भारत या इससे बाहर करना चाहते हैं. खासकर, एजुकेशन लोन विभिन्न करियर ओरिएंटेड कोर्सों-इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल आदि में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को आसानी से मिल जाता है.इसके अलावा, गे्रजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को भी एजुकेशन लोन दिया जाता है. वैसे, कोर्स फीस के अतिरिक्त कम्प्यूटर, मेडिकल किट आदि के लिए भी लोन दिया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -